जनवरी में सूर्य, मंगल, बुध और शुक्र बदलेंगे चाल, जानें सभी 12 राशियों का हाल

Planetary Changes of January 2022
Planetary Changes of January 2022
Last Updated: शनिवार, 8 जनवरी 2022 (15:22 IST)
जनवरी माह में चार ग्रह राशि परिवर्तन करेंगे। ये चार ग्रह है सूर्य, मंगल, बुध और शुक्र। चंद्रमा तो हर सवा दो दिन में राशि बदलता है। गुरु, शनि, राहु और केतु अप्रैल माह में राशि परिर्वतन करेंगे जबकि बाकि के ग्रह हर माह राशि परिवर्तन करते हैं। आओ जानते हैं 4 ग्रहों के राशि परिवर्तन से क्या होगा 12 राशियों पर प्रभाव।

सूर्य : 14 जनवरी से धनु से निकलकर राशि में गोचर करेगा।
मंगल : 16 जनवरी को वृश्‍चिक से निकलकर धनु राशि में गोचर करेगा।
बुध : 15 जनवरी से बुध ग्रह मकर राशि में वक्री चाल चलेगा। अभी 29 दिसंबर से मार्गी है।
शुक्र : शुक्र धनु राशि में वक्री चल रहा है और अब वह 30 जनवरी से मार्गी होगा।

1. राशि जनवरी माह 2022 (zodiac sign January 2022) : मेष राशि के लिए यह गोचर उत्तम रहेगा। परिवार के साथ यात्रा के योग हैं। धार्मिक कार्यों में मन लगेगा। दांपत्य जीवन में मजबूती आएगी। व्यापारी हैं तो यह समय पेंडिंग कार्यों को निपटाने और जोखिम लेने का है। नौकरीपेशा हैं तो अधिकारी तो खुश रहेंगे लेकिन आप राजनीति का शिकार हो सकते हैं। छात्र हैं तो अपने प्रोजेक्ट निपटा लें अन्यथा बाद में समस्या खड़ी हो जाएगी। अविवाहित है तो विवाह के योग बन रहे हैं। यदि किसी के साथ पहले से ही रिलेशन में हैं तो इस माह आपको संबंधों में सतर्क रहने की जरूरत है।

2. राशि जनवरी माह 2022 (zodiac sign January 2022) : वृषभ राशि के लिए कुछ रुकावट आ सकती है। यदि आप कारोबारी हैं तो आपके लिए मंगल की रुकावट नजर आ रही है। यदि आप नौकरीपेशा हैं तो आपके सहकर्मी आपका अहित कर सकते हैं। आपका ट्रांसफर हो सकता है। यदि आप छात्र हैं तो पढ़ाई के प्रति गंभीर हो जाएं। दांपत्य जीवन में थोड़ी-बहुत तकरार हो सकती है। अविवाहित हैं तो विवाह के प्रस्ताव आएंगे। प्रेम संबंधों के लिए यह माह अच्छा है।

3. राशि जनवरी माह 2022 (zodiac sign January 2022) : आपके लिए यह माह शुभ समाचार लेकर आएगा। घर-परिवार में आपसी प्रेम बढ़ेगा। मांगलिक कार्य और यात्रा के योग हैं। व्यापारियों के लिए शुभ संकेत हैं। यदि नौकरीपेशा हैं तो आपके बॉस आपसे खुश रहेंगे और तरक्की हो सकती है। छात्रों को नए टॉस्क मिलेंगे और पढ़ाई पर ध्यान देना होगा।

4. राशि जनवरी माह 2022 (zodiac sign January 2022) : यह माह कर्क राशि वालों के लिए मिलेजुले परिणाम वाला होगा। समाज में मान-सम्मान में वृद्धि देखने को मिलेगी। कारोबारी हैं तो व्यापार में ऊंच-नीच देखने को मिलेगी। नौकरीपेशा हैं तो इस माह सावधान रहें और किसी भी तरह की राजनीति में न उलझें। यदि आप कॉलेज के छात्र हैं तो पढ़ाई से हटकर कहीं ओर मन लगेगा। स्कूली छात्र हैं तो पढ़ाई पर ध्यान लगाएं। विवाह को हुए बहुत वर्ष हो चुके हैं तो मतभेद के संकेत मिल रहे हैं। अविवाहित हैं तो विवाह के प्रस्ताव आ सकते हैं। यदि किसी के साथ पहले से ही रिलेशन में हैं तो संबंध और मजबूत होंगे।


5. राशि जनवरी माह 2022 (zodiac sign January 2022) : पारिवारिक माहौल सुख और शांति से गुजरेगा। यदि कारोबारी हैं तो यह माह आपके लिए अच्‍छा है। यदि आप नौकरीपेशा हैं तो थोड़ा आराम मिलेगा और कार्यस्थल पर शांति का माहौल रहेगा। छात्रों के लिए यह परीक्षा का समय है। आपको मार्गदर्शन और सहयोग की जरूरत होगी। आप विवाहित हैं तो जीवनसाथी के साथ संबंध और मजबूत होंगे। अविवाहित हैं तो विवाह के प्रस्ताव तो आएंगे, परंतु बात जम नहीं पाएगी। यदि आप किसी के साथ पहले से ही रिलेशन में हैं तो समस्या खड़ी होने वाली है।
December monthly rashifal 2021
December monthly rashifal 2022
6. कन्या राशि जनवरी माह 2022 (zodiac sign January 2022) : इस माह परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी और किसी बात को लेकर घर में खुशी का माहौल बनेगा। यदि आप कारोबारी हैं तो इस माह आपके मन-मुताबिक आपको लाभ मिलेगा। नौकरीपेश हैं तो आपको आपके व्यवहार के कारण आपकी टीम या सहयोगियों का साथ नहीं मिलेगा। छात्र हैं तो अब पढ़ाई को लेकर सीरियस हो जाएंगे और जल्द से प्रोजेक्ट निपटा लें ताकि आपको आगे अड़चन न आए। विवाहित हैं तो जीवन सुखमय रहेगा और किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी। अविवाहित हैं तो रिश्ता तय होने की संभावना है, परंतु उसमें कुछ अड़चनें आ सकती हैं। किसी के साथ रिलेशन में हैं तो धोखा होगा और वाद-विवाद के साथ ही रिश्ते पर विराम लग जाने की आशंका है।

7. तुला राशि जनवरी माह 2022 (zodiac sign January 2022) : आपको कई मामलों में चुनौती का सामना करना पड़ सकता है। कारोबारियों के लिए यह माह आर्थिक रूप से ऊंच-नीच वाला रहेगा। नौकरीपेशा हैं तो नौकरी बदलने का मन करेगा। ऐसी परिस्थिति भी बन सकती है कि आप त्यागपत्र देने का मन बनाएंगे। छात्र अपने प्रोजेक्ट पर ध्यान दें। स्कूल के छात्र अपने होमवर्क और पढ़ाई पर फोकस रखें। विवाहितों का समय अच्छे से गुजरेगा। हालांकि जीवनसाथी की सेहत का ध्यान रखना होगा। अविवाहितों को निराशा हाथ लग सकती है। किसी के साथ रिलेशन में हैं तो कहासुनी होगी और मामला बढ़ भी सकता है।

8. वृश्चिक राशि जनवरी माह 2022 (zodiac sign January Horoscope 2022) : आपको समझदारी से काम लेना होगा, अन्यथा आपकी किसी बात से रिश्तों में दूरियां बढ़ सकती हैं। कारोबारी हैं तो यह माह उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। नौकरीपेशा हैं तो यह माह चुनौतीभरा है। छात्र हैं तो मित्रों का सहयोग मिलेगा। स्कूली छात्रों को रचनात्मक कार्य के अवसर मिलेंगे जिसके चलते उन्हें सीखने को मिलेगा। विवाहित हैं तो यह माह सामान्य रहेगा। जीवनसाथी के साथ ज्यादा समय गुजरेगा। अविवाहित हैं तो अभी और प्रतीक्षा करना पड़ सकती है। किसी के साथ रिलेशन में हैं तो यह माह आपसी समझ को बढ़ाने वाला सिद्ध होगा।


9. धनु राशि जनवरी माह 2022 (zodiac sign January 2022) : इस माह आपकी आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी। परिवार के साथ यात्रा पर जाने का योग बन रहा है। कारोबारी हैं तो आपके प्रतिद्वंद्वी आपको नुकसान पहुंचाने का प्रयास करेंगे। नौकरीपेशा हैं तो कार्यस्थल पर अच्‍छा माहौल रहेगा, परंतु किसी सहकर्मी से विवाद की स्थिति भी बन सकती है। छात्रों का प्रोजेक्ट पूरा होगा। करियर बनाने की दृष्टि से यह माह शुभ है। स्कूली छात्रों को माता-पिता का सहयोग मिलेगा। विवाहित लोगों को अपनी पत्नी और मां की सेहत का ध्यान रखना होगा। अविवाहित लोगों को किसी अच्छे रिश्ते का सुझाव आ सकता है। किसी के साथ पहले से ही रिलेशन में हैं तो प्यार बढ़ेगा।

10. मकर राशि जनवरी माह 2022 (zodiac sign January 2022) : आपको सावधान और सतर्क रहने की जरूरत है। परिवार में किसी बात को लेकिन चिंता रहेगी। व्यापारी हैं तो इस माह व्यापार में घाटे की आशंका है। नौकरीपेशा हैं तो यह समय चुनौतीभरा होगा। कॉलेज के छात्रों के लिए यह चुनौतीभरा समय है। स्कूली छात्रों का मन पढ़ाई के साथ-साथ अन्य रचनात्मक कार्यों में भी लगेगा। विवाहित हैं तो जीवनसाथी से कहासुनी होगी और रिश्तों में खटास आ सकती है। विवाह की प्रतीक्षा कर रहे लोगों को इस माह कहीं से अच्छा रिश्ता आ सकता है लेकिन ध्यान नहीं दे पाने के कारण वह हाथ से निकल जाएगा। किसी के साथ रिलेशन में हैं तो शक की भावना आएगी।

11. राशि जनवरी माह 2022 (zodiac sign February 2022) : आपको हर मामले में थोड़ा सावधान रहने के जरूरत है। कारोबारी हैं तो लाभ तो मिलेगा, परंतु खर्चें भी बढ़ जाएंगे। नौकरीपेशा हैं तो यह माह सामान्य रहेगा और कोई समस्या नहीं होगी। कॉलेज के छात्र हैं तो करियर को लेकर चिंता रहेगी। स्कूली छात्रों की प्रशंसा होगी और उन्हें कुछ नया भी सीखने को मिलेगा। विवाहित हैं तो जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान बनेगा। अविवाहित हैं तो इस माह विवाह के योग बन रहे हैं। यदि किसी के साथ पहले से ही रिलेशन में हैं तो आपके पार्टनर के मन में शक पैदा होने से वाद-विवाद होगा।

12. राशि जनवरी माह 2022 (zodiac sign January 2022) : आपको घटना, दुर्घटना और सेहत का विशेष ध्यान रखना होगा। यदि आप समझदारी से काम लेंगे तो आर्थिक दृष्टि से यह माह अच्छा साबित हो सकता है। कारोबारी हैं तो इस माह आपका व्यापार सामान्य रहेगा। नौकरीपेशा हैं तो कार्यस्थल पर सकारात्मक माहौल रहेगा। कॉलेज के छात्र हैं तो सहपाठियों से प्रोजेक्ट में सहयोग मिलेगा। नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो प्रयास सफल होंगे। पूरे आत्मविश्वास के साथ इंटरव्यू दें। स्कूली छात्र हैं तो कुछ नया सीखने को मिलेगा। हालांकि परीक्षा का तनाव भी रहेगा। विवाहित लोगों का अपनी पत्नी के साथ मनमुटाव हो सकता है, परंतु आपको उनकी सेहत का ध्यान रखना होगा। अविवाहित लोगों को विवाह के प्रस्ताव तो आएंगे, परंतु निराशा हाथ लगेगी। किसी के साथ रिलेशन में हैं तो यह बात जगजाहिर होने की संभावना है।



और भी पढ़ें :