मंगलवार, 27 फ़रवरी 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. एशिया कप 2023
  4. Bangladesh restraint all out humiliation and puts up highest score against India in Asia Cup
Written By
Last Updated : शनिवार, 16 सितम्बर 2023 (14:49 IST)

Asia Cup 2023 में भारत के खिलाफ बना सबसे बड़ा स्कोर, भारतीय गेंदबाज पहली बार नहीं कर पाई टीम को ऑलआउट

Asia Cup 2023 में भारत के खिलाफ बना सबसे बड़ा स्कोर, भारतीय गेंदबाज पहली बार नहीं कर पाई टीम को ऑलआउट - Bangladesh restraint all out humiliation and puts up highest score against India in Asia Cup
INDvsBAN कप्तान शाकिब अल हसन (80 रन) और तौहिद हृदय (54 रन) ने भारत के कम धारधार गेंदबाजी आक्रमण का फायदा उठाते हुए अर्धशतक जड़े जिसकी बदौलत बांग्लादेश ने शुक्रवार को यहां ‘सुपर फोर’ के अंतिम मैच में आठ विकेट पर 265 रन का अच्छा स्कोर खड़ा किया।बांग्लादेश ने बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद 59 रन पर चार विकेट गंवा दिये थे लेकिन शाकिब ने 85 गेंद में 80 रन की पारी खेलकर टीम को संभाला और तौहिद ने 81 गेंद में 54 रन बनाकर उनका अच्छा साथ निभाया।

हालांकि इस मुकाबले का नतीजा दोनों टीमों के लिए मायने नहीं रखेगा क्योंकि भारत पहले ही रविवार को होने वाले फाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुका है जिसमें उसका सामना श्रीलंका से होगा। बांग्लादेश पहले ही एशिया कप से बाहर हो चुका है।

इसलिये ही भारत ने अपने पहली पसंद के पांच खिलाड़ियों – विराट कोहली, हार्दिक पंड्या, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव – को आराम दिया जबकि तिलक वर्मा को वनडे में पदार्पण कराया।इससे मोहम्मद शमी, प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर और सूर्यकुमार यादव को अंतिम एकादश में शामिल किया गया।

वहीं ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा (53 रन देकर एक विकेट) एक विकेट लेते ही वनडे में 2,000 से अधिक रन और 200 या इससे अधिक विकेट लेने वाले भारत के दूसरे क्रिकेटर बन गए।

लेकिन भारत ने इस मैच से दो लक्ष्य हासिल किये, एक तो यह प्रदर्शन श्रीलंका को फाइनल के लिए अपनी तैयारी दिखाने के लिए काफी रहा और दूसरा संभावित खिलाड़ियों के प्रदर्शन से टीम प्रबंधन भी किसी भी स्थिति के लिए अपने ‘बैक अप’ खिलाड़ियों की उपलब्धता पर आश्वस्त हो गया।इसमें शमी का नयी गेंद से प्रदर्शन उनके लिए अच्छा संकेत होगा क्योंकि इस अनुभवी तेज गेंदबाज ने शानदार शुरुआत करते हुए लिटन दास के स्टंप उखाड़ दिये।


वहीं ठाकुर (65 रन देकर तीन विकेट) हालांकि भारत के लिए सबसे खर्चीले गेंदबाज रहे लेकिन उन्होंने तीन विकेट लेकर इसकी भरपायी की।शाकिब और तौहिद ने मिलकर पांचवें विकेट के लिए 101 रन की भागीदारी निभायी। तौहिद के लिए अर्धशतकीय पारी आत्मविश्वास बढ़ाने वाली रही जो हाल में ज्यादा प्रभावित नहीं कर पा रहे थे।

बायें हाथ के बल्लेबाज शाकिब ने बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल (47 रन देकर एक विकेट) पर लगातार दो छक्के जड़ दिये लेकिन तौहिद को छोड़कर उन्हें दूसरे छोर पर सहयोग नहीं मिला।बांग्लादेश ने 14वें ओवर में 59 रन पर चार विकेट गंवा दिये थे जिसके बाद इस भागीदारी से टीम संभलने में सफल रही।

ठाकुर ने शाकिब को जबकि शमी ने तौहिद को आउट किया।बांग्लादेश के लिए नासुम अहमद ने 45 गेंद में 44 रन का योगदान दिया जिससे टीम 250 रन के पार पहुंची।भारतीय टीम के लिए सूर्यकुमार, तिलक और केएल राहुल ने अगर तीन कैच लपक लिये होते तो बांग्लादेश की पारी पहले ही खत्म हो जाती। (भाषा)