पिता के जुनून ने बनाया टेनिस की क्वीन

सेरेना की कमाई 111 करोड़ 84 लाख रुपए

serena
ND
जब माँ औरेसीन के गर्भ में थीं, तभी पिता रिचर्ड ने फैसला कर लिया था कि वे गर्भ में आकार ले रहे शिशु को टेनिस खिलाड़ी बनाएँगे। इसके लिए वे अपनी पत्नी को टेनिस की पुस्तकें लाकर देते, टेनिस मुकाबलों के वीडियो टेप्स दिखाते और टेनिस के मैच देखने के लिए मजबूर करते थे।

रिचर्ड का ऐसा मानना था कि गर्भ में पल रहा शिशु भी माँ के जरिये टेनिस खेल के प्रति प्रेरित होगा और सेरेना के जन्म लेने के बाद उन्होंने उससे इतनी मेहनत करवाई कि आज वे दुनिया की शीर्ष खिलाड़ियों में शुमार की जाती हैं।

26 सितंबर 1981 को सिगीनॉ मिशीगन (अमेरिका) में जन्मीं सेरेना महिला और पुरुष दोनों वर्गों में एकमात्र ऐसी खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 2005 के सभी चारों खिताब जीतकर 'गोल्डन स्लैम' पूरा किया। सेरेना अपनी बड़ी बहन टेनिस स्टार वीनस के साथ फिलहाल फ्लोरिडा के बेलेन आईलैंड में पाम बिच गार्डन में रहती हैं।

अफ्रीकी-अमेरिकी परिवार में जन्मीं सेरेना, उनकी बहन वीनस और तीन अन्य सौतेली बहनें जब युवा थीं, उनके पिता रिचर्ड और माँ औरेसीन लॉस एंजिल्स जाकर बस गए थे।

सेरेना के पिता का सपना था कि उनकी पाँच बेटियों में से कम से कम कोई एक टेनिस स्टार बने। खेलों के प्रति बच्चों की रुचि बढ़े और उन्हें समुचित खेल वातावरण मिले, इसके लिए रिचर्ड ने उनकी शुरुआती पढ़ाई का इंतजाम घर पर ही किया।

  सेरेना जब 13 साल की थीं, उनके पिता दोनों बेटियों (सेरेना-वीनस) को भीषण गर्मी के बीच 6-6 घंटे अभ्यास करवाते थे। इन नन्हीं बच्चियों की बदहवास हालत देखकर लोग यह कहते नहीं चूकते थे कि रिचर्ड पागल हो गए हैं और वे कोर्ट पर ही अपनी बेटियों की जान ले लेंगे      
सेरेना ने अपना पहला टूर्नामेंट साढ़े चार साल की उम्र में ही जीत लिया था। दस वर्ष की आयु तक वे 49 प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले चुकी थीं। बारहवें वर्ष में उन्होंने कैलिफोर्निया में आयोजित अंडर 12 वर्ग टेनिस स्पर्धा में अपनी बड़ी बहन वीनस से नंबर वन का ताज छीन लिया।

सेरेना जब 13 साल की थीं, उनके पिता दोनों बेटियों (सेरेना-वीनस) को भीषण गर्मी के बीच 6-6 घंटे अभ्यास करवाते थे। इन नन्हीं बच्चियों की बदहवास हालत देखकर लोग यह कहते नहीं चूकते थे कि रिचर्ड पागल हो गए हैं और वे टेनिस कोर्ट पर ही अपनी बेटियों की जान ले लेंगे, लेकिन किसे पता था कि यही लड़कियाँ आगे चलकर अमेरिका की टेनिस ताकत बनेंगी।

सन् 1991 में रिचर्ड विलियम्स ने कहा था कि उन्हें आशा है उनकी बेटियाँ नस्लभेद की शिकार नहीं होंगी। फिर भी उन्होंने सेरेना और वीनस को जूनियर टेनिस प्रतियोगिताओं में भेजना बंद कर दिया। इसके बाद सेरेना ने पेशेवर खिलाड़ियों रिक मैकी द्वारा हैन्स सिटी में संचालित टेनिस स्कूल में जाना शुरू कर दिया।

WD|
बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि सेरेना विलियिम्स ने गर्भावस्था में ही की आहट सुन ली थी और यही कारण है कि सेरेना की रग-रग में यह खेल रचा-बसा है।
उस वक्त मैकी पहले से ही जैनिफर कैप्रियाती और मैरी पियर्स का करियर सँवारने में जुटे थे। कुछ समय सेरेना ने एंडी रोडिक के साथ भी प्रशिक्षण लिया। प्रैक्टिस मैच में सेरेना, मैरी पियर्स और रोडिक दोनों को अकसर हरा दिया करती थीं। इसी बीच रिचर्ड ने एक अग्रणी कपड़ा कंपनी के साथ सेरेना और वीनस की तरफ से एक करार किया, जिसने विलियम्स परिवार को पाम बिच पर सेरेना और वीनस के करीब ला दिया।



और भी पढ़ें :