आनंद फिर नंबर वन पर

कार्लसन के साथ ड्रॉ खेला

बिलबाओ, स्पेन| भाषा|
हमें फॉलो करें
विश्व चैम्पियन शनिवार को यहाँ कड़े मुकाबले में नार्वे के के साथ ड्रॉ खेलकर बिलबाओ फाइनल मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट में दूसरे स्थान पर रहे।


भारतीय दिग्गज ने इसके साथ ही इस साल जनवरी के बाद पहली बार लाइव रेटिंग लिस्ट में कार्लसन को हटाकर नंबर एक रैंकिंग हासिल की।

आनंद अब चीन के नानझिंग में एक अन्य ग्रैंडस्लैम प्रतियोगिता में शिरकत करेंगे जिसमें कार्लसन ने भी हिस्सा लेना है।

रूस के व्लादिमीर क्रैमनिक ने स्पेन के एलेक्सी शिरोव के साथ ड्रॉ खेलकर फाइनल मास्टर्स का खिताब जीता। क्रैमनिक के दो जीत और चार ड्रॉ के साथ 10 अंक रहे। इस टूर्नामेंट मे फुटबॉल की तरह की अंक प्रणाली का इस्तेमाल किया गया जिसमें जीत पर तीन जबकि ड्रॉ पर एक अंक मिलता है।


क्रैमनिक के लिए यह बेहतरीन नतीजा है क्योंकि पिछले साल सितंबर में शंघाई में एक टूर्नामेंट के जरिए उन्होंने इस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया था।
दूसरे स्थान पर रहे आनंद ने आठ अंक हासिल किए जिससे वह मामूली अंतर से कार्लसन को पछाड़ने में सफल रहे। दो हार के साथ शुरुआत करने वाले कार्लसन वापसी करते हुए तीसरे स्थान पर रहे।

टूर्नामेंट में एक भी जीत दर्ज करने में नाकाम रहे शिरोव ने कैटेगरी 22 के इस टूर्नामेंट में चौथा स्थान हासिल किया। क्रैमनिक के ड्रॉ खेलने के बाद आनंद के पास जीत दर्ज करके इस रूसी खिलाड़ी के साथ टाई रहने की स्थिति में प्ले ऑफ खेलने का मौका था। लेकिन कार्लसन ने शुरू से ही रक्षात्मक रवैया अपनाया और वह कभी मुश्किल में नहीं दिए।
दोनों ही खिलाड़ियों को बीच में कुछ मौके मिले, लेकिन 50 चाल के बाद दोनों मुकाबला बराबरी पर समाप्त करने के लिए राजी हो गए। (भाषा)



और भी पढ़ें :