भारत एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में

इपोह (मलेशिया)| भाषा|
FILE
इपोह (मलेशिया)। गोलकीपर के बेहतरीन खेल के दम पर दो बार के चैंपियन ने सोमवार को यहां पूल बी के मैच में मौजूदा चैंपियन दक्षिण कोरिया को 2-0 से हराकर के में जगह बनाई।

भारत का चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान पूल ए में मेजबान मलेशिया को 4-1 से हराकर पहले ही अंतिम 4 में जगह बना चुका है। भारतीयों ने प्रेरणादाई प्रदर्शन किया तथा दोनों हाफ में 1 -1 गोल किया। वीआर रघुनाथ (6ठे मिनट) और मनदीप सिंह (65वें मिनट) ने गोल करके भारत को 8 देशों के टूर्नामेंट के दूसरी जीत दिलाई।

अगले साल हॉलैंड के हेग में होने वाले विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने के लिए भारत को यह टूर्नामेंट हर हाल में जीतना होगा। उसने अपने पहले मैच में ओमान को 8-0 से हराया था। भारतीयों ने शानदार शुरुआत की और शुरू में ही दबदबा बना दिया।
पहले हाफ के शुरू में भारतीयों ने दोनों छोर से हमले किए। भारतीय टीम को अपने गोलकीपर श्रीजेश का आभार व्यक्त करना चाहिए जिन्होंने 6 से 7 गोल बचाए। उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया।

रघुनाथ ने मैच के शुरू में ही गोल करके कोरियाई टीम को सकते में डाल दिया था। इस डिफेंडर ने भारत को मिले पहले पेनल्टी कॉर्नर पर तेजतर्रार ड्रैग फ्लिक से कोरियाई गोलकीपर ली म्यूंग हो को छकाया।
गुरमैल सिंह ने जहां नाम ह्यून वू के फ्लिक को रोका वहीं इसके कुछ मिनट बाद श्रीजेश ने कोरिया के दूसरे पेनल्टी कॉर्नर पर शानदार बचाव किया।

भारत को मध्यांतर से 5 मिनट पहले गोल करने का सुनहरा अवसर मिला। उस समय मलक सिंह के सामने कोई नहीं था लेकिन करीब से लगाया गया उनका शॉट बाहर चला गया। पहले हाफ के आखिरी क्षणों में भारत ने 3 पेनल्टी कॉर्नर गंवाकर खुद पर दबाव बनाया, लेकिन गोलकीपर श्रीजेश ने फिर से बेहतरीन खेल का नमूना पेश करके इन खतरों को टाल दिया।
मध्यांतर के बाद भी कोरियाई टीम ने यही रवैया अपनाकर भारतीय रक्षापंक्ति को दबाव में रखा, लेकिन कोरिया और गोल के बीच श्रीजेश चट्टान की तरह अड़े रहे। उन्होंने 51वें मिनट में कांग मून कियोन के शॉट को शानदार तरीके से बचाकर सुनिश्चित माना जा रहा गोल टाला।

यदि श्रीजेश इस तरह का शानदार खेल नहीं दिखाता तो भारत यह मैच गंवा सकता था। छरहरे बदन के इस गोलकीपर ने आखिरी 10 मिनट में भी कोरियाई टीम के 2 से 3 हमले नाकाम किए।
लेकिन युवा मनदीप ने हूटर बजने से 5 मिनट पहले भारत के लिए दूसरा गोल करके कोरिया की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। मनदीप का टूर्नामेंट में यह चौथा गोल है। मनदीप ने कोरियाई रक्षक से गेंद छीनकर सर्कल के अंदर करारा शॉट जमाकर गोल किया। भारत पूल चरण का अपना आखिरी मैच बुधवार को बांग्लादेश के खिलाफ खेलेगा जबकि कोरिया का सामना ओमान से होगा। (भाषा)



और भी पढ़ें :