टेटे ‘पावरहाउस’ में होने वाली ट्रेनिंग अहम

नई दिल्ली। | भाषा| पुनः संशोधित मंगलवार, 1 दिसंबर 2009 (19:54 IST)
हमें फॉलो करें
ओलिम्पियन ने कहा कि अगले साल होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों की तैयारियों के अंतर्गत वह अक्टूबर तक विश्व भर में सात प्रो टूर खेलेंगे और सभी खिलाड़ियों के लिए के ‘पावरहाउस’ चीन में 80 दिन की ट्रेनिंग कार्यक्रम तय हो चुका है।


के शीर्ष टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत हाल में लखनऊ में हुई एशियाई टेबल टेनिस चैम्पियनशिप में अपने प्रदर्शन से संतुष्ट है, क्योंकि टीम ने पिछले चरण से बेहतर प्रदर्शन किया। उन्हें तीसरे राउंड में विश्व के 11वें नंबर के खिलाड़ी जापान के मिजुतानी जुन से 0-4 से पराजय का मुँह देखना पड़ा था।
शरत ने कहा कि एशियाई चैम्पियनशिप के लिये तैयारियाँ काफी अच्छी थी क्योंकि हम कुछ समय से चीन में ट्रेनिंग कर रहे थे। फिर हमने यूरोप में अभ्यास किया और बाकी समय भारत में ट्रेनिंग की। इसके अलावा पूरे विश्व में हमें प्रो टूर खेलने को मिले। जहाँ तक हमारे प्रदर्शन की बात है तो हम सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे हैं। हमने पिछली एशियाई चैम्पियनशिप से बेहतर प्रदर्शन किया।

पोलैंड के वारसा में प्रो टूर पोलिश ओपन टेबल टेनिस चैम्पियनशिप के पहले राउंड में ही उन्हें चीन के यान अन से 2-4 से हार का मुँह देखना पड़ा। शरत एकमात्र भारतीय थे, जिन्हें पुरूष एकल वर्ग के मुख्य ड्रॉ में सीधे प्रवेश मिला था।


शरत ने राष्ट्रमंडल की तैयारियों के बारे में कहा कि राष्ट्रमंडल से पहले का कार्यक्रम तय हो गया है। अक्टूबर तक हमें 80 दिन चीन में ट्रेनिंग करनी है, हालाँकि यह लगातार नहीं होगी। हम करीब छह से सात प्रो टूर खेलेंगे और बाकी समय भारत में अभ्यास करेंगे। शायद यूरोप में भी थोड़ी ट्रेनिंग होगी।
टेबल टेनिस में योगा के इस्तेमाल की बातें चल रही थीं। इस बारे में उन्होंने कहा कि मैंने इसके बारे में कुछ नहीं सुना। हम योग का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। कोच किस तरह मदद कर रहे हैं, क्या वे राष्ट्रमंडल के लिए कोई नई रणनीति अपना रहे हैं? इस पर विश्व के 70वें नंबर के खिलाड़ी ने कहा कि कोच बढ़िया काम कर रहे हैं। उनके साथ ट्रेनिंग करना सचमुच काफी फायदेमंद साबित हो रहा है।
इटली के कोच मासिमो कांस्टेटिनी अपनी निपुर्णता से हमारी मदद कर रहे हैं और हम सब में काफी सुधार हो रहा है। तमिलनाडु के इस खिलाड़ी ने कहा कि हम राष्ट्रमंडल खेलों को ध्यान में रखकर ही तैयारियाँ कर रहे हैं और इसी के अनुसार कार्यक्रम तय हो चुका है। (भाषा)



और भी पढ़ें :