सेरेना का जलवा जारी रहेगा: नवरातिलोवा

सिडनी| वार्ता|
हमें फॉलो करें
FILE
सिडनी। विश्व की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी मार्टिना नवरातिलोवा ने मौजूदा शीर्ष महिला खिलाड़ी और 17 बार की ग्रैंड स्लैम विजेता की प्रशंसा करते हुए कहा है कि उम्र के बावजूद अमेरिकी खिलाड़ी के खेल में कोई कमी नहीं आई है और उन्हें 20 से अधिक ग्रैंड स्लैम अपने नाम करने का रिकॉर्ड कायम करना चाहिए।


57 वर्षीय दिग्गज टेनिस खिलाड़ी नवरातिलोवा ने अपने करियर मे सफलता के कई झंडे गाड़े और उन्होंने 18 बार महिला एकल ग्रैड स्लैम सहित महिला और मिश्रित युगल में 41 अपने नाम किए। नवरातिलोवा ने वर्ष के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन से पहले उम्मीद जताई है कि सेरेना उनके रिकॉर्डो की बराबरी कर सकती हैं।
नवरातिलोवा ने यहां एक प्रदर्शन मैच से पूर्व पत्रकारों से कहा कि यदि सेरेना स्वस्थ और फिट रहती हैं तो वह 20 या उससे अधिक ग्रैंड स्लैम भी जीत सकती हैं। उनके लिए फिर कोई सीमा नहीं है। मुझे पता है कि 30 वर्ष की उम्र में किसी के लिए खेलना और चोटो और फिटनेस से जूझना कितना कठिन होता है।

FILE
पूर्व नंबर वन स्टार ने कहा कि सेरेना अपनी उम्र के 30 वर्ष में पहुंच चुकी हैं। वह जीतना चाहती हैं और जब आप इसके आदी हो जाते हैं तो आप फिर हारना पसंद नहीं करते है। ऐसे में आपके लिए स्थिति थोड़ी कठिन भी हो जाती है।

गौरतलब है कि सेरेना महिला एकल में 17 ग्रैंड स्लैम खिताब अपने नाम कर पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गई हैं, जिनमे ऑस्ट्रेलिया की मारग्रेट कोर्ट ओवरऑल 24 महिला एकल ग्रैंड स्लैम के साथ शीर्ष पर हैं जबकि जर्मनी की स्टेफी ग्राफ के नाम 22 खिताब हैं। नवरातिलोवा ने 18 एकल खिताब अपने नाम किए हैं और सेरेना उनसे अब केवल एक कदम दूर हैं।
नवरातिलोवा ने कहा कि सेरेना की तुलना में मैंने 30 वर्ष की उम्र में अधिक टूर्नामेंट खेले थे जबकि सेरेना ने मेरे मुकाबले 50 फीसदी टूर्नामेंटों में हिस्सा लिया है, इसलिए वह अभी भी काफी तरोताजा हैं। मुझे लगता है कि इस समय वह अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ टेनिस खेल रही हैं।

इस बीच पूर्व नंबर वन ट्रेसी आस्टिन ने भी कहा है कि मौजूदा नंबर वन खिलाड़ी सेरेना ने पिछले सप्ताह ब्रिसबेन में जिस तरह से मारिया शारापोवा और विक्टोरिया अजारेंका को मात दी है, उन्हें यकीन है कि अमेरिकी खिलाड़ी रिकॉर्ड बुक मे अपना नाम जरूर दर्ज करवा लेगी। आस्टिन ने कहा मुझे यह देखकर बहुत खुशी होती है कि सेरेना 32 वर्ष की उम्र मे भी खिताबों के लिए इतनी उतावली है। उनमें जीत के लिए भूख दिखती है।
उन्होंने कहा सेरेना सबसे सर्वश्रेष्ठ बनना चाहती हैं। मुझे लगता है कि वह सभी को पीछे छोड़कर अपने समय की बेहतरीन खिलाड़ी बनने की उपलब्धि हासिल करना चाहती हैं। मुझे लगता है कि उम्र के इस पड़ाव पर वह इतिहास बनाने के लिए खेल रही हैं। (वार्ता)



और भी पढ़ें :