मुक्केबाज दिखाएँगे दस का दम

नई दिल्ली| भाषा|
हमें फॉलो करें
ओलिम्पिक और विश्व काँस्य पदक विजेता विजेंदर सिंह, ओलिम्पियन अखिल कुमार और अर्जुन पुरस्कार विजेता दिनेश कुमार सहित दस मुक्केबाज तीन से 14 अक्टूबर तक होने वाले दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों में दस का दम दिखाएँगे।


राष्ट्रमंडल और नवंबर में चीन के ग्वांगझू में होने वाले एशियाई खेलों के लिए मुक्केबाजों का चयन ट्रॉयल गत 26 से 28 अगस्त तक एनआईएस पटियाला में हुआ था जिसमें कोर ग्रुप के सभी 44 मुक्केबाजों ने हिस्सा लिया था।

चयन ट्रॉयल अपने आप में एक पूर्ण चैंपियनशिप की तरह था जिसमें अंतरराष्ट्रीय रेफरियों और जजों की भागीदारी थी जबकि सात सदस्यीय चयनसमिति इस दौरान सर्वश्रेष्ठ मुक्केबाजों को चुनने के लिए मौजूद थी।

भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (आईबीएफ) ने चयन ट्रॉयल के बाद राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के लिए दस-दस सदस्यीय भारतीय टीम घोषित कर दी। विजेंदर सिंह, अमनदीप सिंह, सुरंजय सिंह, दिलबाग सिंह, दिनेश कुमार, मनप्रीत सिंह और परमजीत समोटा ने राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों दोनों टीमों के लिए जगह बनाई है।

पिछले राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर भारतीय मुक्केबाजी को नई दिशा देने वाले अखिल कुमार (56 किग्रा.) राष्ट्रमंडल खेलों की टीम में तो मौजूद हैं लेकिन उन्हें एशियाई खेलों के लिए भारतीय टीम में जगह नहीं मिली है।

राष्ट्रमंडल खेलों के लिए टीम : अमनदीप सिंह (49 किग्रा.) सुरंजय सिंह (52), अखिल कुमार (56), जयभगवान (60) मनोज कुमार (64) दिलबाग सिंह (69) (75), दिनेश कुमार (81) मनप्रीत सिंह (91) और परमजीत समोटा (91 किग्रा से अधिक)।
एशियाई खेलों के लिए टीम : अमनदीप सिंह (49 किग्रा.), सुरंजय सिंह (52), छोटे लाल यादव (56), विकास कृष्णन (60) वी. संतोष कुमार (64), दिलबाग सिंह (69), विजेंदर सिंह (75) दिनेश कुमार (81) मनप्रीत सिंह (91) और परमजीत समोटा (91 किग्रा से अधिक)'

भारतीय मुक्केबाजी टीम 15 सितंबर तक एनआईएस पटियाला में ही अपना प्रशिक्षण जारी रखेगी और टीम उसके बाद दिल्ली में आकर राष्ट्रमंडल खेलों की तैयारियों के लिए यहाँ की परिस्थितियों से खुद को अभ्यस्त करेगी। (एजेंसी)



और भी पढ़ें :