बिहार में अपने दम पर लड़ेंगे चुनाव-राहुल

कहा- विकास के लिए राजनीति में आएँ युवा

बेतिया/दरभंगा| भाषा|
हमें फॉलो करें
कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव राहुल गाँधी ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी में अगला विधानसभा चुनाव अपने दम पर लड़ेगी।


बिहार के दो दिवसीय दौरे के क्रम में राहुल सोमवार को पश्चिम चंपारण जिले के भितिहरवा गाँव पहुँचे। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के आश्रम में जाकर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। गाँधी आश्रम परिसर में राहुल ने आंतरिक चुनाव में शामिल होने के लिए पार्टी के संभावित युवा उम्मीदवरों के साथ बातचीत की।

राहुल ने कहा कि जनता का भरोसा खोने के कारण बिहार में कांग्रेस की यह दुर्गति हुई थी और अगला चुनाव उनकी पार्टी अपने दम पर लड़ेगी। उन्होंने कहा कि हवाई नेताओं के दिन लद गए हैं। अब नेता पैराशूट से नहीं गिराए जाएँगे, बल्कि गाँव की पंचायत से बनेंगे।

राहुल ने कहा कि जिनकी जमीन मजबूत होगी, वही आगे बढेंगे तथा जो जनता के बीच जाकर उनके लिए संघर्ष करेगा, उसी को पार्टी का टिकट दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि युवा कांगेस की ओर देश के युवाओं का झुकाव तेजी से बढ़ रहा है और युवाओं के जरिये पार्टी के संगठन को मजबूत बनाया जाएगा। राहुल ने कहा कि बिहार में बदलाव लाना है और युवा कांग्रेस के नेता यहाँ की जनता के लिए लड़ेंगे।

युवा शक्ति आगे आए : राहुल गाँधी ने कहा कि बिहार में प्रगति इसलिए नहीं हो रही है क्योंकि यहाँ की युवा शक्ति राजनीति में नहीं आ रही है। राहुल ने दरभंगा जिला स्थित ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय में आयोजित एक समारोह में छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए युवाओं से राजनीति में आने की अपील की। उन्होंने कहा कि उनके राजनीति में आने से ही क्षेत्र एवं राष्ट्र का समुचित संभव है।
उन्होंने कहा कि बिहार में छात्रों का राजनीति में प्रवेश पाना कठिन है क्योंकि यहां राजनीति में आने के लिए नेताओं की जाति एवं रिश्तेदारी का होना जरूरी है। राहुल ने कहा कि बिहार में अन्य प्रदेशों की भाँति विकास नहीं हो रहा है। उहोंने छात्रों एवं युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि वे बिहार को बदलें तभी देश बदलेगा और इस लड़ाई में वे उनके साथ हैं। (भाषा)



और भी पढ़ें :