शुक्रवार, 27 जनवरी 2023
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. »
  3. एनआरआई
  4. »
  5. खास खबर
Written By भाषा

भारत की विकास शाखा को लेकर अमेरिका उत्साहित -शाह

FILE

ओबामा सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारत द्वारा अपनी अंतरराष्ट्रीय विकास शाखा स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू करने को लेकर अमेरिका उत्साहित है।

अमेरिका की अंतरराष्ट्रीय विकास एजेंसी ‘यूएस एड’ के भारतीय-अमेरिकी प्रशासक राज शाह ने कहा कि भारत और अमेरिका सामाजिक और विकास संबंधी मसलों पर सार्वजनिक और निजी साझेदारियों को जारी रखेंगे।

हाल में भारत और म्यांमा की यात्रा से लौटे डॉ. शाह ने कहा, ‘हम इस बात लेकर उत्साहित हैं कि भारत सरकार यूएस एड की अपनी शाखा स्थापित करने की दिशा में काम कर रही है।’ उन्होंने कहा, ‘हम निजी-सार्वजनिक साझीदार के तौर पर काम करना जारी रखेंगे। हमें लगता है कि इस प्रकार की तकनीकी साझेदारियों के वास्तविक परिणाम सामने आते हैं। मुझे उम्मीद है कि हम साथ काम करेंगे और विश्व के अन्य हिस्सों की विकास संबंधी समस्याओं का मिलकर हल निकालेंगे।’

डॉ. शाह ने कहा, ‘हमने ग्राम शक्ति का इस्तेमाल अक्षय ऊर्जा को बनाने में किया और एक अद्वितीय व्यापार मॉडल के जरिए नई तकनीकों की सहायता से उन स्थानों में बिजली उत्पादन किया, जहां यह उपलब्ध नहीं थी।’ उन्होंने कहा कि भारत में तीन प्रमुख क्षेत्रों स्वास्थ्य, कृषि और ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘हमने भातर में एक निजी क्षेत्र के साथ काम किया और बच्चों की मृत्यु दर कम करने के लिए स्थानीय संस्थाओं की मदद की। भारत में पांच वर्ष से कम आयु के करीब 20 प्रतिशत बच्चों की मौत ऐसी बीमारियों से होती है जिन्हें रोका जा सकता है या जिनका इलाज किया जा सकता है।’

डॉ. शाह ने कहा, ‘भारत, इथियोपिया और अमेरिका ने गत वर्ष वॉशिंगटन में पांच वर्ष से कम आयु के बच्चों की मृत्यु दर पर काबू करने के लिए कार्यक्रम आयोजित किया था।’ (भाषा)