साइबर सुरक्षा पर उच्चाधिकारियों से मिलेंगे ओबामा

वॉशिंगटन| WD| पुनः संशोधित बुधवार, 13 मार्च 2013 (19:02 IST)
हमें फॉलो करें
FILE
वॉशिंगटन। बुधवार को राष्ट्रपति बराक ओबामा कॉरपोरेट नेताओं के साथ बैठक करेंगे और निजी उद्योगों में साइबर सुरक्षा को सुधारने पर विचार करेंगे। इस बीच यह खबर है कि चीन के हैकिंग हमले बहुत बढ़ गए हैं।


के अनुसार सिचुएशन रूम में ओबामा साइबर खतरों पर विचार करेंगे और कंपनियों के सीईओ'ज से सुझाव मांगेंगे कि इस खतरे से निपटने के लिए क्या किया जाए और इसमें सरकार तथा निजी क्षेत्र की क्या भूमिका हो। उल्लेखनीय है कि चीन और अमेरिका के आर्थिक संबंधों के बीच साइबर सुरक्षा एक बड़ी चुनौती बन गई है।
इस मामले पर सोमवार को व्हाइट हाउस के नेशनल सिक्यूरिटी एडवाइजर टॉम डॉनिलॉन ने कहा कि बीजिंग को यह समझने की जरूरत है कि इस समस्या का दायरा कितना बड़ा हो सकता है।


एशिया सोसायटी में दिए अपने भाषण में टॉम ने कहा था कि अमेरिकी कारोबारी इस बात को ले‍कर बहुत चिंतित हैं कि चीन से होने वाले साइबर घुसपैठ के चलते उनकी कारोबारी सूचना और प्रोप्राइटरी टेक्नोलॉजी सुरक्षित नहीं रह गई हैं। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय किसी देश की ओर से ऐसी गतिविधि को सहन नहीं करेगा।

एक महीने पहले राष्ट्रपति ओबामा ने देश के महत्वपूर्ण बुनियादी सुविधाओं की साइबर हमलों से बेहतर सुरक्षा को लेकर कार्यकारी आदेश दिए थे। हालांकि इस आदेश का असर इतना नहीं होता है, जितना कि किसी कानून का लेकिन इसमें संघीय अधिकारियों को कहा गया है कि वे साइबर खतरों को देखते हुए अहम सूचनाओं का आदान-प्रदान करते रहें। इस साइबर हमले से राष्ट्रपति का परिवार और अन्य प्रसिद्ध व्यक्ति भी नहीं बच सके हैं।



और भी पढ़ें :