वानखेड़े में जबरदस्त सुरक्षा इंतजाम

मुंबई| भाषा|
हमें फॉलो करें
WD
और श्रीलंका के बीच शनिवार को यहाँ होने वाले क्रिकेट विश्व कप से पहले आतंकी हमले की धमकियों के चलते शहर में कड़े सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं, जिससे वानखेड़े स्टेडियम किले में तब्दील हो गया है। यसुरक्षचाघेरोमेहोगी।


राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल और श्रीलंकाई समकक्ष महिंदा राजपक्षे इस 32,000 दर्शकों की क्षमता वाले वानखेड़े स्टेडियम में मैच देखेंगे, जिससे सुरक्षा के हिसाब से यह काफी महत्वपूर्ण स्थल हो गया है।

पुलिस के अलावा, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड, महाराष्ट्र की एलीट फोर्स वन, रैपिड एक्शन फोर्स, राज्य की रिजर्व पुलिस बल और क्विक रेसपोंस टीम स्टेडियम का जायजा ले रही हैं, जिसमें क्रिकेट महाकुंभ का फाइनल खेला जाएगा।

शहर के अन्य हिस्सों में भी इंतजाम किए जा रहे हैं जिसमें कड़ी निगरानी हो रही है और नाकाबंदी चुस्त कर दी गई है।

स्टेडियम के ऊपर और चारों ओर हवाई क्षेत्र को ‘नो फ्लाइंग जोन’ घोषित कर दिया गया है।

पुलिस उपायुक्त (परिचालन) राजकुमार वाटकर ने कहा कि स्टेडियम अधिकारियों ने स्टेडियम के अंदर और बाहर 180 से ज्यादा सीसीटीवी लगा दिए गए हैं और दर्शकों पर निगाह रखने के लिए विशेष पुलिस नियंत्रण कक्ष बनाया गया है।
डेढ़ किलोमीटर दूर होगी पार्किंग : वानखेड़े स्टेडियम में मैच देखने आने वाले लोगों के लिए पार्किंग की व्यवस्था डेढ़ किलोमीटर दूर की गई है। यहीं पर से बेस्ट की बस से स्टेडियम पहुँचा जा सकता है। स्टेडियम के आसपास के आधा किलोमीटर दायरे में भी पूरी नजर रखी जा रही है और यहाँ पर रहने वाले लोगों को पास दिया गया है। मैच वाले दिन वे पास के जरिये ही वे आ-जा सकेंगे।
खाने पर भी होगी विशेष नजर : विश्वकप के फाइनल के लिए पहुँची भारत और श्रीलंका की टीमें होटल ताज में ठहरी हैं। यहाँ पर क्रिकेटरों को परोसा जा रहा भोजन जेजे अस्पताल के पाँच डॉक्टरों की टीम के क्लीयरेंस के बाद ही उन तक पहुँच रहा है। पहले डॉक्टर शैफ द्वारा तैयार किए गए भोजन या व्यंजन को टेस्ट करते हैं और उसके बाद वह खिलाडि़यो के कमरों तक पहुँचता है। मैच वाले दिन स्टेडियम में जेजे अस्पताल की 30 डॉक्टरों की टीम भी वानखेड़े में मौजूद रहेगी।
पुलिस ने भी किए खास प्रबंध : ताज होटल में क्रिकेटरों के भोजन पर भी मुंबई पुलिस का पहरा है। जो भोजन क्रिकेटरों के मुँह तक पहुँच रहा है, उससे पूर्व उसका सैंपल रखा जा रहा है और उसे तैयार करने वाले शैफ के हस्ताक्षर भी लिए जा रहे हैं। यह व्यवस्था 3 अप्रैल तक रहेगी। पुलिस के साथ एक डॉक्टर भी है जो भोजन की पौष्टिकता की भी जाँच करता है।
मुंबई में अवकाश घोषित : महाराष्ट्र सरकार ने 2 अप्रैल के दिन विश्वकप फाइनल मैच के लिए मुंबई और उसके आस पास के इलाकों में सरकारी और अर्ध सरकारी कार्यालयों में अवकाश घोषित किया है।

एक अधिकारी ने कहा क‍ि सरकार ने शहर और उप नगर जिलों में सरकारी और अर्ध सरकारी कार्यालयों में 2 अप्रैल को स्थानीय अवकाश घोषित किया है।
यह फैसला तब लिया गया जब राज्य पुलिस ने सरकार से शनिवार को अवकाश घोषित करने का आग्रह किया ताकि शहर की भीड़ कम हो सके विशेषकर दक्षिण मुंबई में जहाँ वानखेड़े स्टेडियम स्थित है। (वेबदुनिया/भाषा)



और भी पढ़ें :