विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा

WD|
FILE
गुरुवार को जिम्बॉब्वे में हरारे की जमीन पर जो कुछ भी हुआ, सब भारत के अनुकूल रहा। विराट ने पहले टॉस में बाजी मारी और विकेट की तासीर को देखते हुए गेंदबाजी चुनी। भारतीय गेंदबाजों ने मेजबान को 228 रन पर रोक लिया।


अब बारी थी बल्लेबाजों को अपना जौहर दिखलाने की। पिछले काफी समय से अच्छे फॉर्म में चल रहे मुंबई के रोहित शर्मा ने जब 13वें ओवर में पैवेलियन लौटे तब तक भारत शिखर धवन को खोने के बाद 57 रन पर ही था।

तीसरे विकेट के रूप में मैदान पर उतरे कप्तान विराट कोहली ने अंबाति रायुडु को साथ लेकर पहले गेंदबाजी को परखा और फिर वे उस पर निर्ममता से प्रहार करने में जुट गए। कोहली ने 102 गेंदों में 11 चौकों की मदद से अपना सैकड़ा पूरा किया और वे जब 115 रन के स्कोर पर आउट हुए तब पारी का 41वां ओवर फेंका जा रहा था और भारत जीत के पाले में पहुंच चुका था (स्कोर 3 विकेट पर 216 रन)।
कोहली ने जब अपने वनडे करियर का 15वां शतक जमाया, तब आंकड़ेबाज पिछले खंगालने में जुट गए और पाया कि विराट ने तो सचिन का रिकॉर्ड भी भंग कर डाला। वे दुनिया के ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए, जिन्होंने सबसे कम उम्र ( 24 साल 261 दिन) में वनडे का 15वां शतक जमाया हो।
सचिन को क्रिकेट का भगवान माना जाता है लेकिन उन्हें भी लगाने के लिए 25 साल की उम्र तय करनी पड़ी। विराट ने अपने भगवान (सचिन विराट के आदर्श हैं) को मात दी साथ ही वेस्टइंडीज के खूंखार बल्लेबाज को भी पीछे छोड़ दिया। गेल जब 27 साल 15 दिन के थे, तब उनके बल्ले से 15वां शतक निकला था।
विराट ने आज दूसरा काम यह किया कि विकेट के दूसरे छोर पर मौजूद अंबाति रायुडु को भी प्रोत्साहित किया और रायुडु ने वनडे करियर का पहला अर्धशतक (नाबाद 63) जमाया। विराट के लिए आने वाले समय में काफी चुनौतियां रहेंगी और यही देखना दिलचस्प होगा कि वे इन चुनौतियों से कैसे पार पाते हैं। (वेबदुनिया न्यूज)



और भी पढ़ें :