विराट कोहली बने संयुक्त रूप से नंबर वन

नई दिल्ली| वार्ता|
FILE
नई दिल्ली। भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 मैचों की एकदिवसीय सीरीज 0-4 से गंवा दी लेकिन इस सीरीज में टीम इंडिया की तरफ से 5 मैचों में सर्वाधिक 291 रन बनाने वाले विराट कोहली आईसीसी की ताजा एकदिवसीय रैकिंग में संयुक्त रूप से नंबर एक स्थान पर पहुंच गए हैं।


विराट के इस सीरीज से पहले 859 रेटिंग अंक थे और वे दक्षिण अफ्रीका के एकदिवसीय कप्तान एबी डीविलियर्स (872) से पीछे दूसरे स्थान पर थे, लेकिन विराट को सीरीज में अपने शानदार प्रदर्शन का फायदा 13 रेटिंग अंकों के रूप में मिला और वे डीविलियर्स की बराबरी पर पहुंचकर संयुक्त रूप से बन गए।
दिल्ली के विराट ने हालांकि इस सीरीज के दौरान 22 जनवरी को 882 अंकों की अपनी सर्वश्रेष्ठ रेटिंग हासिल की थी। कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी ने 5 मैचों में 272 रन बनाए और इसके साथ वे अपने छठे स्थान पर कायम रहे।


सीरीज में निराशाजनक प्रदर्शन कर 4 मैचों में 81 रन बनाने वाले ओपनर शिखर धवन अपना 10वां स्थान बचाने में कामयाब रहे जबकि उनके जोड़ीदार रोहित शर्मा 6 स्थान गिरकर 18वें से 24वें स्थान पर पहुंच गए।

बल्लेबाजी रैकिंग में सुरेश रैना 2 स्थान गिरकर 25वे नंबर पर और रवीन्द्र जड़ेजा 1 स्थान गिरकर 71वे नंबर पर खिसक गए। न्यूजीलैंड के धुरंधर बल्लेबाज और आखिरी वनडे के 'मैन ऑफ द मैच' रोस टेलर अपने 16वें स्थान पर कायम हैं जबकि कप्तान ब्रैंडन मैक्कुलम 7 स्थान गिरकर 31वे नंबर पर खिसक गए।

ओपनर मार्टिन गुप्तिल ने 6 स्थान की छलांग लगाई और वे 25वें नंबर पर पहुंच गए। गुप्तिल ने सीरीज में 5 मैचों में 214 रन और टेलर ने दो शतकों की मदद से 343 रन बनाए। सीरीज में सर्वाधिक 361 रन बनाने वाले केन विलियम्सन 14 स्थान की लंबी छलांग के साथ संयुक्त 17वे नंबर पर पहुंच गए है।
गेंदबाजी में भारतीय गेंदबाजों को कोई बहुत ज्यादा फायदा नहीं हुआ है। हालांकि सीरीज में सर्वाधिक 11 विकेट हासिल करने वाले तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी 7 स्थान के सुधार के साथ 41वें से 34वें स्थान पर पहुंच गए है। भुवनेश्वर कुमार ने भी 3 स्थान की छलांग लगाई और वे 20वें नंबर पर आ गए हैं।

ऑलराउंडर रवीन्द्र जड़ेजा और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को 2-2 स्थान का नुकसान हुआ है। जड़ेजा अब 7वें और अश्विन 18वें स्थान पर आ गए हैं। जड़ेजा ने सीरीज में 4 विकेट और अश्विन ने 1 विकेट हासिल किया। ऑलराउंडरों में जड़ेजा चौथे स्थान पर हैं। ईशांत शर्मा 12 स्थान गिरकर 62वें स्थान पर गिर गए हैं।
न्यूजीलैंड के कॉइल मिल्स 17वें, टिम साउदी 25वें और मिशेल मैकक्लेनेगन 29वें स्थान पर बरकरार हैं। ऑफ स्पिनर नाथन मैक्कुलम 7 स्थान गिरकर 35वें नंबर पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तानी ऑफ स्पिनर सईद अजमल गेंदबाजों में चोटी पर कायम हैं। (वार्ता)



और भी पढ़ें :