श्रीलंका का शाही जीत से श्रृंखला पर कब्जा

पल्लेकेल| भाषा| पुनः संशोधित सोमवार, 29 जुलाई 2013 (00:32 IST)
FILE
पल्लेकेल। सलामी बल्लेबाज के नाबाद और कुमार संगकारा के साथ उनकी बड़ी साझेदारी से श्रीलंका ने रविवार को यहां चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीका को आसानी से आठ विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल करके सीरीज पर कब्जा जमाया।


दक्षिण अफ्रीका की टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.4 ओवर में 238 रन पर आउट हो गई। उसकी तरफ से जेपी डुमिनी ने 97 और हाशिम अमला ने 77 रन बनाए। श्रीलंका के लिए अजंता मेंडिस ने 51 रन देकर चार जबकि तेज गेंदबाज लसिथ मालिंगा ने 52 रन देकर तीन विकेट लिए।

दक्षिण अफ्रीकी पारी में दो विकेट लेने वाले दिलशान ने बाद में बल्ले से भी कमाल दिखाया तथा 115 रन की नाबाद पारी खेली। उन्होंने संगकारा (91) के साथ दूसरे विकेट के लिए 184 रन की साझेदारी की, जिससे श्रीलंका ने 44 ओवर में दो विकेट पर 239 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की।
श्रीलंका ने पहले दोनों वनडे जीते थे लेकिन दक्षिण अफ्रीका ने तीसरे मैच में जीत दर्ज करके अपनी उम्मीदें बरकरार रखी थी। पांचवां मैच 31 जुलाई को कोलंबो में खेला जाएगा।

इस मैच में दिलशान ने शुरू से एक छोर संभाले रखा तथा अपने करियर का 17वां शतक पूरा किया। उन्होंने 130 गेंद खेली तथा 16 चौके लगाए। महेला जयवर्धने (12) का विकेट जल्दी गंवाने के बाद दिलशान और संगकारा ने सहजता से पारी आगे बढ़ाया और दक्षिण अफ्रीकी लक्ष्य को बौना साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी।
संगकारा आखिरी क्षणों में तेजी से रन बनाकर शतक पूरा करना चाहते थे लेकिन इसी प्रयास में उन्होंने मिड ऑफ पर कैच थमा दिया। उन्होंने अपनी पारी में 101 गेंद खेली तथा आठ चौके और दो छक्के लगाए।

इससे पहले जेपी डुमिनी ने अपनी पारी में सात चौके और दो छक्के लगाए। वह 49वें ओवर में आखिरी बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। स्पिनर मेंडिस ने उन्हें शतक से वंचित किया।
पहले मैच में क्षेत्ररक्षण के दौरान चोटिल होने के बाद श्रृंखला में पहली बार बल्लेबाजी कर रहे अमला ने प्रवाहमय बल्लेबाजी करके शुरू में एंकर की भूमिका निभाई। उनकी पारी में नौ चौके शामिल हैं। मलिंगा ने तीसरे ओवर में ही क्विन्टन डि काक को आउट कर दिया, जिसके बाद डुमिनी और अमला ने दूसरे विकेट के लिये 101 रन की साझेदारी की।

दिलशान ने अमला को पगबाधा आउट किया और फिर कप्तान एबी डी'विलियर्स को विकेट के पीछे कुमार संगकारा के हाथों कैच आउट कराकर स्कोर तीन विकेट पर 126 रन कर दिया। फाफ डु प्लेसिस (23) ने डुमिनी के साथ चौथे विकेट के लिए 46 रन जोड़े लेकिन रंगना हेराथ की गेंद पर उनके स्टंप आउट होने के बाद मध्यक्रम ताश के पत्तों की तरह बिखर गया। मेंडिस ने डेविड मिलर और फरहान बेहारडीन को आउट किया। (भाषा)



और भी पढ़ें :