तेंदुलकर की विदाई श्रृंखला के लिए रोहित टीम में

मुंबई| भाषा| पुनः संशोधित गुरुवार, 31 अक्टूबर 2013 (17:41 IST)
FILE
मुंबई। बल्लेबाज रोहित शर्मा का टेस्ट पदार्पण का लंबा इंतजार खत्म होता दिख रहा है जबकि खराब फॉर्म में चल रहे तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को के खिलाफ 6 नवंबर से शुरू होने वाली की विदाई श्रृंखला के लिए 15 सदस्यीय भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल किया गया है।

26 वर्षीय शर्मा वनडे टीम में अपनी जगह पक्की कर चुके हैं और 107 वनडे खेल चुके हैं। उन्हें लगातार प्रदर्शन का इनाम मिला है और वे 2 मैचों की श्रृंखला के लिए बल्लेबाजी लाइनअप में शामिल होने वाले नए खिलाड़ी हैं। पहला टेस्ट कोलकाता में 6 से 10 नवंबर जबकि दूसरा टेस्ट मुंबई में 14 से 18 नवंबर तक खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा वनडे श्रृंखला में ईशांत की गेंदबाजी की काफी धुनाई हो रही है लेकिन यह जुझारू गेंदबाज टीम में बरकरार है, तो अब फिट हो चुके सीनियर गेंदबाज जहीर खान, बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, ऑलराउंडर युवराज सिंह और ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह की अनदेखी की गई है।
टीम में सुरेश रैना के लिए कोई जगह नहीं थी जबकि तेज गेंदबाज उमेश यादव को टीम में बुलाया गया है जिसमें महेंद्र सिंह धोनी कप्तान हैं।

ईशांत की खराब फॉर्म के लिए काफी आलोचना की गई थी और उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा वनडे श्रृंखला के अंतिम 2 मैचों से भी बाहर किया गया था। फिर भी वे टीम में शामिल हैं, यह हैरानी करने वाला फैसला है।
वहीं जहीर ने मुंबई के रणजी ट्रॉफी में हरियाणा के खिलाफ शुरुआती मुकाबले में 5 विकेट झटककर खुद के चयन के लिए दावेदारी पेश की थी, लेकिन चयनकर्ताओं ने उनके विपरीत ईशांत पर ही बने रहने का फैसला किया है।

35 वर्षीय जहीर फिटनेस और खराब फॉर्म के कारण पिछले साल दिसंबर से टेस्ट टीम से बाहर हैं। ऑलराउंडर रवीन्द्र जड़ेजा को कंधे में खिंचाव के कारण बाहर करने पर बाध्य होना पड़ा।
बीसीसीआई सचिव संजय पटेल ने चयन समिति की बैठक के बाद बयान में कहा कि रवीन्द्र जड़ेजा के कंधे में खिंचाव है। टीम के फिजियो ने सतर्कता बरतते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा वनडे श्रृंखला के समाप्त होने के बाद उन्हें दो हफ्ते के आराम की सलाह दी है।

उमेश यादव को वेस्टइंडीज में त्रिकोणीय श्रृंखला के बाद आराम दिया गया था, उन्होंने टीम में वापसी की है। युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार को टीम में स्थान मिला है। हरभजन ने तमिलनाडु के खिलाफ पंजाब के शुरुआती रणजी मैच में नौ विकेट चटकाकर शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन फिर भी उनकी अनदेखी की गई।
स्पिन आक्रमण की अगुवाई आर. अश्विन करेंगे जिसमें प्रज्ञान ओझा और अमित मिश्रा उनका सहयोग करेंगे। हालांकि आकर्षण का केंद्र तेंदुलकर ही होंगे, जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 200 टेस्ट पूरे करेंगे और अपने स्वर्णिम करियर का अंत करेंगे।

टेस्ट श्रृंखला के लिए टीम इस प्रकार है - महेंद्रसिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, आर. अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, प्रज्ञान ओझा, अमित मिश्रा, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, ईशांत शर्मा। (भाषा)



और भी पढ़ें :