हमीद पर जुर्माना, घरेलू स्पर्धाओं से बाहर

कराची| भाषा| पुनः संशोधित शुक्रवार, 25 फ़रवरी 2011 (18:10 IST)
पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने कुछ राष्ट्रीय खिलाड़ियों पर स्पॉट फिक्सिंग के आरोप लगाने वाले यासिर हमीद के देश में चल रही प्रथम श्रेणी प्रतियोगिताओं में भाग लेने और इस वर्ष ट्‍वेंटी-20 मुकाबलों में खेलने पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। हमीद पर तीन लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है।

हमीद ने ब्रिटिश टैब्लॉयड ‘न्यूज ऑफ द वर्ल्ड’ के साथ वीडियो इंटरव्यू के दौरान दावा किया था कि कुछ पाकिस्तानी खिलाड़ी स्पॉट फिक्सिंग में शामिल हैं।

हमीद को तब से राष्ट्रीय टीम में शामिल नहीं किया गया है। उसका दावा है कि न्यूज ऑफ द वर्ल्ड ने उसे इस इंटरव्यू में फँसाया है। पाकिस्तानी बल्लेबाज का कहना है कि उसकी जानकारी के बिना गुपचुप तरीके से मुलाकात का वीडियो टेप बनाया गया। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की अनुशासनात्मक समिति ने हमीद के लिए सजा का ऐलान किया।
बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि अनुशासनात्मक समिति ने पूरे मामले पर विचार किया। इस दौरान इंटरव्यू की वजह से पाकिस्तान की क्रिकेट छवि को हुए नुकसान के लिए हमीद द्वारा क्षमा माँगे जाने पर भी विचार किया गया।

इसके बाद समिति ने उसपर तीन लाख रुपए का जुर्माना लगाने की सिफारिश की और उसके घरेलू स्पर्धाओं तथा विश्वकप के बाद अप्रैल में होने वाली राष्ट्रीय टी 20 स्पर्धा में भाग लेने पर प्रतिबंध लगा दिया।
हमीद ने हाल ही में न्यूज ऑफ द वर्ल्ड के खिलाफ ब्रिटेन के प्रेस शिकायत आयोग में उसकी निजता के हनन, उसे गलत ढंग से पेश करने, उसकी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुँचाने और गलत रिपोर्टिंग की शिकायत दर्ज कराई है। हमीद का दावा है कि उसे वीडियो स्टिंग का शिकार बनाया गया है और उसकी बातचीत को गलत संदर्भ में उद्धृत किया गया है।

इस पाकिस्तानी बल्लेबाज ने पिछले वर्ष सितंबर में स्पॉट फिक्सिंग स्कैंडल के दौरान अपने इंटरव्यू से बवाल मचा दिया था, जिसकी वजह से पाकिस्तान के तीन शीर्ष खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगा दिया गया। बोर्ड के अधिकारी का कहना है कि हमीद पर प्रतिबंध और जुर्माने के बाद अब यह मामला बंद हो गया है। (भाषा)




और भी पढ़ें :