1. खबर-संसार
  2. »
  3. करियर
  4. »
  5. इंस्टिट्यूट
  6. कैरियर का नया विकल्प : इनोवेटिव विद मैथमैटिक्स-आईटी
Written By ND

कैरियर का नया विकल्प : इनोवेटिव विद मैथमैटिक्स-आईटी

पूजा डबास

ND
12वीं के छात्रों के लिए परीक्षा खत्म होने के बाद सबसे बड़ी समस्या कैरियर को लेकर होती है। हर छात्र इसी जुगत में रहता है कि आखिर किस कोर्स का चयन किया जाए जहां डिग्री पूरी होने के दौरान ही प्लेसमेंट मिल जाए। इसी के मद्देनजर डीयू ने पिछले साल ही एक नया कोर्स शुरू किया है बीटेक बीएस इन इनोवेटिव विद मैथमैटिक्स एंड आईटी। इस कोर्स की खासियत है कि इसमें किसी भी विधा का छात्र दाखिला ले सकता है बशर्ते उसने 12वीं में गणित हो

कोर्स के विषय में
यह कोर्स उन विद्यार्थियों के लिए लाभदायक है जिन्हें 4 साल की बीटेक की डिग्री तो मिलती ही है साथ ही किसी एक विषय में विशेषज्ञता भी हासिल होती है। कुलपति प्रोफेसर दिनेश सिंह ने इस कोर्स की नींव रखी। इस कोर्स का नाम ही इनोवेटिव रखा गया है जो मुख्य रूप से हमारी आस-पास की जुड़ी समस्याओं को सुलझाने के तरीके में नयापन लाता है।

इस कोर्स की अवधारणा ही किसी समस्या को सुलझाना है जिसके लिए छात्र नई तकनीक का विकास करते हैं। कोर्स की महत्ता इसी से आंकी जा सकती है कि हाल ही में विदेश के कुछ विश्वविद्यालय भी अपने यहां के छात्रों को इस कोर्स में दाखिला दिलाने के इच्छुक हैं।

पाठ्यक्रम की विधि
4 साल के इस कोर्स में कुल 8 सेमेस्टर हैं। पहले दो सेमेस्टर में गणित और कंप्यूटर का ज्ञान छात्रों को दिया जाता है और उसके बाद वैकल्पिक विषयों को जोड़ दिया जाता है जो छात्रों की रुचि पर निर्भर करते हैं। मसलन छात्र विज्ञान की स्ट्रीम से है तो बायोलॉजी या फिर कॉमर्स से अर्थशास्त्र आदि विषयों का चयन कर सकता है।

40 प्रतिशत यह कोर्स कक्षा में होता है वहीं 60 प्रतिशत यह कोर्स प्रोजेक्ट पर आधारित है। प्रोजेक्ट सभी रोजमर्रा की समस्या को ध्यान में रखते हुए बनाए जाते हैं जिसपर छात्र काम कर एक समाधान ढूंढने की कोशिश करते हैं। यहां की लैब को नाम भी इंजीनियरिंग किचन दिया गया है ।

योग्यता
इस कोर्स की खासियत ही यह है कि आपके पास 12वीं में कोई भी स्ट्रीम हो लेकिन गणित विषय का होना अनिवार्य है। इसी के साथ 12वीं में आपके 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए।

ND
दाखिला प्रकिया
इस कोर्स के अंतर्गत 40 सीट हैं जिसके लिए प्रवेश परीक्षा के बाद साक्षात्कार की प्रकिया से आपको गुजरना होगा। प्रवेश परीक्षा में गणित और अंग्रेजी का ज्ञान होना अनिवाय है। 4 साल के कुल 8 सेमेस्टर के इस कोर्स में हर सेमेस्टर की फीस 5 हजार रुपए है।

संभावनाएं
कोर्स को करने के दौरान ही कई छात्रों का प्लेसमेंट हो जाता है। इसी के साथ आप टेक्नोलॉजी डेवलर्पर, रिसर्च लैब आदि में काम कर सकते हैं।

संस्थान
एकमात्र डीयू ही ऐसा संस्थान है जहां यह कोर्स शुरू किया गया है। डीयू के नॉर्थ कैंपस में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में इस कोर्स को चलाया जा रहा है। संपर्क करें : 27666702, 27666706