सितारों में छिपी कैरियर की राह

ND
ग्रहों की चाल देखकर भविष्य बताने वाले पंडितजी का चोला अब पूरी तरह बदल चुका है। बनने के बाद अब इस क्षेत्र में बुजुर्ग से दिखने वाले और पोथी-पतरा साथ लेकर चलने वाले पंडितजी की जगह मॉडर्न आउटफिट पहनने वाले युवा प्रोफेशनल्स ने ली है जिनके हाथ में सदा आईपैड या लैपटॉप रहता है।


अब न सिर्फ व्यक्तिगत तौर पर लोग अपना भविष्य जानने के लिए उत्सुक रहते हैं, बल्कि कई कॉरपोरेट घराने भी कर्मचारी की नियुक्ति से पहले उसकी जन्मपत्री मिलाते हैं कि आगे चलकर वह कंपनी के लिए कितना फायदेमंद रहेगा।

योग्यता

के क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए इन दिनों कई सरकारी और निजी संस्थान डिप्लोमा और डिग्री कोर्स करवा रहे हैं। कई संस्थानों में इस कोर्स में प्रवेश लेने के लिए गणित विषय की पढ़ाई भी जरूरी होती है। इन दिनों इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपको लैपटॉप-कंप्यूटर आदि का तकनीकी ज्ञान भी होना चाहिए।

कैरियर संभावनाएं
आप इस क्षेत्र में घर बैठे-बिठाए भी नाम और पैसा कमा सकते हैं। इसके अलावा आप इस क्षेत्र को पार्ट टाइम प्रोफेशन के रूप में चुन सकते हैं। इस क्षेत्र का ज्ञान प्राप्त करने के बाद आप चाहें तो निजी स्तर पर भी अपना काम शुरू कर सकते हैं। आप चाहें तो इस क्षेत्र में बतौर शिक्षक भी करियर संभावनाएं खोज सकते हैं। इसके अलावा आप किसी कंपनी या ऑनलाइन वेबसाइट से भी जुड़ सकते हैं।
ND
यहां से करें कोर्स
- भारतीय विद्या भवन, कस्तूरबा गांधी मार्ग, नई दिल्ली
फोन - 011 23382005, 23389942

- भारती इंस्टीट्यूट ऑफ वैदिक एस्ट्रोलॉजी, हरियाणा
फोन - 9811668834
- इंस्टीट्यूट ऑफ वैदिक स्टडीज, इंदौर
फोन - 0731 4076612, 4076613



और भी पढ़ें :