मुंबई पर एक और फिल्म बनाएँगे बायल

लंदन (भाषा) | भाषा| पुनः संशोधित मंगलवार, 13 जनवरी 2009 (14:35 IST)
पुरस्कारों की झड़ी लगाने वाली फिल्म की सफलता का खुमार ब्रिटिश पर सिर चढ़कर बोल रहा है। पर अपनी एक अन्य फिल्म के निर्माण के लिए फिर से इस महानगर में आना चाहते हैं।

गौरतलब है कि सफलता के झंडे गाड़ने वाली बायल की फिल्म स्लमडॉग मिलेनियर मुंबई की झुग्गी में पले-बढ़े एक बच्चे के करोड़पति बनने की कहानी है। वह एक रियलिटी शो में दो करोड़ डॉलर जीतता है।

द लंदन पेपर ने बायल के हवाले से कहा कि अगली बार मैं एक थ्रिलर बनाऊँगा क्योंकि वहाँ असाधारण ऊर्जा है।
बावन वर्षीय इस चर्चित निर्देशक ने कहा कि इस शहर को मैक्सिमम सिटी कहना एकदम सही है। उनकी समस्याएँ, खुशियाँ और अचरज सचमुच अपार है। समीक्षकों ने बायल की फिल्म की काफी तारीफ की है और इसे चार श्रेणियों में गोल्डन ग्लोब के लिए नामांकन हासिल हुए।
गौरतलब है कि इस फिल्म के लिए एआर रहमान ने पहले भारतीय के रूप में सर्वश्रेष्ठ संगीत का गोल्डन ग्लोब पुरस्कार जीता।
व्यावसायिक राजधानी मुंबई पर हुए आतंकवादी हमलों का जिक्र करते हुए बायल ने कहा कि इन सभी बुरी घटनाओं के बावजूद शहर में खुशियाँ लौट रही हैं। आपको ये सभी भुगतना पड़ता है क्योंकि हम सभी भाग्य से बँधे हैं।

बायल ने कहा कि वे अति उत्साहित नहीं हैं लेकिन उन्हें आशा है कि स्लमडॉग... को आस्कर नामांकन प्राप्त होंगे। बायल ने अखबार को बताया कि यदि उन्हें करोड़ों पाउंड की राशि मिलती है तो वे इसे फिल्म के प्रथम सहायक निर्देशक राज को दे देंगे जो मुंबई में झुग्गी स्कूलों के लिए काम करते हैं।
इससे पहले बायल को वर्ष 1996 में उनकी फिल्म ट्रेन स्पार्टिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ रूपांतरित पटकथा के लिए आस्कर नामांकन प्राप्त हुआ था।



और भी पढ़ें :