सुरक्षा तंत्र दुरुस्त करेंगे ओबामा

वॉशिंगटन (वार्ता)| वार्ता|
अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति बराक ओबामा के नेतृत्व वाली अगली सरकार आतंकवादी खतरों से निपटने के लिए को नए सिरे से दुरुस्त करेगी।


न्यूयॉर्क टाइम्स में नई ओबामा सरकार के गठन की तैयारियों में जुटी टीम के करीबी लोगों के हवाले से प्रकाशित रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। इसके अनुसार नई सरकार द्वारा आंतरिक मामलों के सलाहकार का पद समाप्त कर इसकी जिम्मेदारियाँ राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद को सौंप दी जाएगी।

हालाँकि मौजूदा राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्टीफन हेडली और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने ओबामा प्रशासन के गठन की तैयारियों में जुटी टीम से आंतरिक सुरक्षा सलाहकार के कार्यालय को बंद न करने का अनुरोध किया है1 इनका कहना है कि ऐसा होने पर राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद अतिरिक्त जिम्मेदारियों के बोझ में दब जाएगी।

इसके अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा उपसलाहकार को के विरुद्ध तैयार की गई योजनाओं की निगरानी रखने और प्राकृतिक आपदाओं से निपटने की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। राष्ट्रीय सुरक्षा उपसलाहकार अपने दायित्वों के निर्वहन के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार को रिपोर्ट करेगा।

रिपोर्ट के अनुसार आंतरिक सुरक्षा के बारे में कोई भी फैसला ओबामा के सलाहकारों की सहमति के बिना नहीं लिया जाएगा।

इस बात के भी पुख्ता इंतजाम किए जाएँगे, जिससे कि यह बात सतह पर दिखे कि आंतरिक सुरक्षा का मामला नई सरकार की प्राथमिकता सूची में सर्वोपरि है।



और भी पढ़ें :