वेनेजुएला की स्टेफेनिया बनीं मिस यूनिवर्स

नसाऊ (एजेंसियाँ)| WD|
PTI
बहमाराजधाननसामेआयोजित मियूनिवर्प्रतियोगिता में वेनेजुएला की स्टेफेनिया फर्नांडिस (18) ने मिस यूनिवर्स-2009 का खिताब जीत लिया। कैरेबियाई द्वीप समूह में बहामास के खूबसूरत पेराडाइज आइलैंड रिसोर्ट में रविवार रात ब्रह्मांड सुंदरी का ताज उन्हें उनकी पूर्ववर्ती डायना मेन्डोजा ने पहनाया।

वेनेजुएला लगातार दूसरी बार इस प्रतियोगिता का सिरमौर बना है। इससे पहले सन 2008 में इसी देश की डायना मेन्डोजा ने का ताज अपने नाम किया था। मिस डोमिनिक रिपब्लिक को प्रतियोगिता की उपविजेता घोषित किया गया।

दक्षिण एशियाई देश से छठी मिस यूनिवर्स : स्टिफेनिया दक्षिण एशियाई देश से छठी मिस यूनिवर्स हैं। वेनेजुएला ऐसा देश है, जहाँ सौंदर्य के प्रति खास लगाव रखने वाली संस्कृति है। वेनेजुएला ने इससे पहले पाँच मिस यूनिवर्स खिताब, पाँच मिस वर्ल्ड खिताब और चार मिस इंटरनेशनल खिताब जीते हैं और यह किसी भी देश की तुलना में सर्वाधिक हैं।
83 सुंदरियों ने आजमाया था भाग्य : मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के फाइनल का टेलीविजन पर सजीव प्रसारण करोड़ों लोगों ने देखा। इस प्रतियोगिता में 83 देशों की सुन्दरियों ने हिस्सा लिया।

मिस यूनिवर्स के 58वें खिताब के लिए हुई इस प्रतियोगिता में डोमिनिक गणराज्य की एदा एमी डे ला क्रूज दूसरे स्थान पर रहीं। शीर्ष पाँच में अन्य प्रतिभागी ऑस्ट्रेलिया की पोर्तो रिको कोसोवो की थीं।
सुर्ख लाल रंग के लहराते गाउन में लुभा रहीं फर्नांडीज को जैसे ही विजेता घोषित किया गया तो मारे खुशी के वे नाच उठीं और रनर अप मिस डोमिनिक गणराज्य से लिपट गई।

शीर्ष पाँच फाइनलिस्ट से सवाल-जवाब के सत्र में फर्नांडीस ने कहा वे मानतीं हैं कि महिलाएँ हर तरह की बाधाओं से उबर कर बाहर आ गई हैं। उन्होंने कहा मुझे लगता हे कि हम उस स्तर पर पहुँच गए हैं, जहाँ पुरुष अभी हैं।
Stefenia fernandis
FILE
इस समारोह में फ्लो रिदा, हैदी मोंटाग, डेविड ग्वेता तथा कैली रोलैंड ने अपनी शानदार संगीत प्रस्तुतियाँ भी दीं, जिन्होंने दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया।

‘एक्सेस हॉलीवुड’ के सह प्रस्तोता बिली बुश तथा पूर्व मिस रोड आइलैंड यूएसए क्लाउडिया जोर्डन ने कार्यक्रम की मेजबानी की, जो कई टीवी कार्यक्रमों में आ चुकी हैं। प्रतियोगिता के निर्णायकों में डीन कैन तथा सुपर मॉडल वेलेरिया माजा भी शामिल थे।
प्रतियोगिता में मिस चाइना वांग जिंगयाओ को ‘मिस कोंजिनियलिटी’ तथा मिस थाईलैंड क्षुतिमा दुरोंगदेज को ‘मिस फोटोजेनिक' चुना गया

भारत लगातार नौवीं बार निराश : मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता-2009 में भारत को फिर निराशा का सामना करना पड़ा। मिस इंडिया एकता चौधरी (22) को 15 प्रतियोगियों में जगह नहीं मिली।
यह लगातार नौवाँ मौका है, जब भारत की कोई सुंदरी मिस यूनिवर्स का ताज अपने सिर नहीं सजा पाई। आखिरी बार सन 2000 में बॉलीवुड अभिनेत्री लारा दत्ता ने मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया था।

गुड़गाँव में एकता के पिता सिद्धार्थ चौधरी ने एक न्यूज चैनल से बातचीत में कहा कि एकता के खिताबी दौड़ से बाहर होने पर हम निराश हैं, लेकिन हमें इस बात की खुशी है कि उसने पूरी मेहनत की। वह मिस यूनिवर्स बनती तो देश को गर्व होता, लेकिन मिस इंडिया होना भी कम बड़ी बात नहीं है।
जब एकता के पिता से पूछा गया कि क्या इससे एकता परेशान होंगी तो उन्होंने कहा वह एक आत्मविश्वासी लड़की है। वह बिलकुल भी परेशान नहीं होगी।

उन्होंने कहा एकता की काबिलियत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि प्रतियोगिता से जुड़े और उसे करीब से देखने वाले तमाम लोगों ने एकता को दूसरे प्रतियोगियों से बेहतर बताया था। भारत में भी उसके लिए शुभकामना के कई संदेश मुझे आए थे।
फोटो गैलरी : मिस इंडिया यूनिवर्स एकता चौधरी

 

और भी पढ़ें :