गुरुवार, 2 फ़रवरी 2023
  1. खबर-संसार
  2. »
  3. करियर
  4. »
  5. डूज़ एंड डोंट्स
Written By ND

बिजनेस को अगले स्तर पर कैसे ले जाएं?

ND
प्रत्येक बिजनेस मैन चाहता है कि उसका बिजनेस तेजी से आगे बढ़े और इसके लिए वह अलग तरह से प्रयास भी करना चाहता है। परंतु यह बात उतनी ही सत्य है कि किसी भी बिजनैसमेन को अगले स्तर पर पहुंचने के लिए न केवल हिम्मत चाहिए होती बल्कि तमाम तरह की दिक्कतों का सामना भी उसे करना पड़ता है।

अगले स्तर पर ले जाना याने ग्राहकों से लेकर निवेश की बात सामने आती है। ऐसे में बिजनेस में क्या योजना बनाएं या कौन से तरीके अपना कर वह अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकता है।

कब बढ़ना है आग
ग्राहकः अपने ग्राहकों की और ध्यान दें जिससे आपको पता चल सकता है कि कब आगे बढना है। आप इस ओर ध्यान दें कि ग्राहकों को आपके यहां पर कितना समय लगता है। अगर ग्राहकों को काफी ज्यादा समय तक इंतजार करना पड़ता है तब आपको अतिरिक्त स्टॉफ की सख्त जरुरत है ताकि ग्राहकों की मांग के अनुरुप आप उनको सेवा दे सकें।

ऑर्डरः अपने आर्डर की तरफ भी ध्यान दें साथ ही इस बात को देखे कि आपसे जुड़े मेन्युफेक्चर्स व सप्लायर्स आपके आर्डर को पूर्ण नहीं कर पा रहे हैं जिसके कारण आप ग्राहकों को सर्विस नहीं दे पा रहे हैं। तब आपको अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के बारे में जरुर सोचना चाहिए।

लोकेशनः क्या आपने इस बारे में सोचा है कि जहां पर आप वर्तमान में बिजनेस कर रहे हैं उससे भी अच्छी लोकेशन पर जाकर आप बिजनेस कर सकते हैं। अगर इसका उत्तर हां में है तब निश्चित रुप से आपको एक और लोकेशन पर बिजनेस आरंभ करने की बात करना चाहिए।

ट्रांजिशन का सम
किसी भी बिजनेस को अगले स्तर पर ले जाने के लिए ट्रांजिशन पीरियड काफी महत्वपूर्ण होता है। अगले स्तर पर जाने से पहले इन बातों का जरुर रखें ख्याल :

ग्राहकों से संवाद : अपने ग्राहकों से संवाद स्थापित करें और उनसे अपने उत्पाद के बारे में जानकारी जरुर लें। उनसे यह भी पुछे कि इसमें कोई बदलाव करना है और अगर बदलाव करना है तो किस प्रकार का होना चाहिए।

कर्मचारियों से संवाद : कर्मचारियों से संवाद काफी महत्वपूर्ण है कर्मचारी नए विचार और नई जानकारी भी दे सकते हैं। इन जानकारियों के माध्यम से आप ग्राहकों को और अधिक सुविधा और उत्पाद में नए बदलाव ला सकते हैं।

फायनेंस की व्यवस्था : कई बार यह बात भी सामने आती है कि कोई व्यक्ति अपने बिजनेस को आगे बढाने के लिए काफी प्रयत्न करता है परंतु जब बात फायनेंस की आती है तब उसके लिए मुश्किल हो जाती है। आपको अगले स्तर पर जाने के लिए आपने जो योजना बनाई है उसमें पचास प्रतिशत अतिरिक्त राशी की व्यवस्था जरुर रखें ताकि आप किसी भी तरह के अतिरिक्त खर्च को सहन कर सकें।

अन्य लोगों को भी शामिल करें : आपके बिजनेस का विकास केवल आपका विकास नहीं बल्कि इससे संबंधित सभी लोगों का विकास है। अपनी विकास यात्रा में बिजनेस से संबंधित सभी लोगों को जरुर शामिल करें।

इस बात का ध्यान रखें कि केवल आप ही विकास की बाते नहीं कर रहे हैं बल्कि आपके प्रतिस्पर्धी व अन्य लोग भी इस बारे में सोचते हैं। इस कारण आपको उच्च स्तर पर जाना है तब बदलाव का निर्णय भी सही समय पर लें।