शुक्रवार, 3 फ़रवरी 2023
  1. खबर-संसार
  2. »
  3. करियर
  4. »
  5. करियर विकल्प
Written By WD

करियर ऑप्शन : नौकरी नहीं तो बिजनेस ही सही

वेबदुनिया डेस्क

FILE
अधिकांश युवाओं की मानसिकता नौकरी करने की ही रहती है। वे चाहते हैं कि उन्हें पढ़ाई समाप्त करने के बाद एक अच्छी नौकरी मिल जाए। इस नौकरी के भरोसे उनकी जिंदगी आराम से कट जाए। इसमें कई युवाओं को सफलता मिलती है कई को नहीं। नौकरके अलावा बिजनेस कर भी करियर बनाया जा सकता है, क्योंकि इससे न केवल आपका करियर बनेगा ‍बल्कि और लोगों को भी रोजगार मिलेगा। वर्तमान में कुछ ऐसे बिजनेस क्षेत्र हैं जो न केवल आकर्षक हैं बल्कि इन क्षेत्रों में मांग भी काफी अच्छी है।

बनिए ऑनलाइन ट्‍यूट
एजुकेशन के क्षेत्र में ऑनलाइन ट्युटोरियल की काफी मांग है। अगर आपके पास अच्छा सेटअप है, तब आप विदेशों से कई विद्यार्थियों को आकर्षित कर सकते हैं। एजुकेशन पोर्टल बनाकर भी आप बिजनेस कर सकते हैं।

लीजिए फ्रेंचाइजी
भारत की साख विश्वभर में काफी अच्छी है। भारत में कई विदेशी ब्रांड अपना बिजनेस बढ़ाना चाहते हैं। ऐसे में छोटे शहरों और कस्बों में वे फ्रेचाइजिंग मॉडल पर बिजनेस करते हैं। अगर आपने छोटी पूंजी लगाकर कर किसी बड़े ब्रांड की फ्रेंचाइजी लेकर आप भी काफी मुनाफा कमा सकते हैं।

कीजिए फूड प्रोसेसिं
भारत एक कृषि प्रधान देश है। यहां अनाज का काफी उत्पादन होता है। इसके अलावा फल और सब्जियों का भी भारी मात्रा में उत्पादन होता है। समुचित रखरखाव के अभाव में टनों अनाज व फल नष्ट हो जाते हैं। फूड प्रोसेसिंग के उभरते हुए क्षेत्र में आप अगर बिजनेस आरंभ करते हैं तब काफी कम समय में अच्छा लाभ कमा सकते हैं। इसके अलावा आर्गेनिक फार्मिंग का क्षेत्र भी तेजी से उभर रहा है।

पैकेजिंग कर कमाइए पैस
चीन ने भारतीय बाजारों को सस्ते और घटिया क्वालिटी के पैकेजिंग मटेरियल से भर दिया था। वर्तमान में भारतीय उत्पादक अच्छे और गुणवत्तायुक्त पैकेजिंग मटेरियल को ही तरजीह देते हैं। कृषि, ऑटोमोबाइल, हेल्थकेयर से लेकर कई अन्य क्षेत्र हैं जिन्हें अच्छे पैकेजिंग उत्पादों की जरूरत होती है।