अजय देवगन : खामोश कामयाबी का साल

Ajay Devgan
PR
सुपर सितारों की गिनती की जाए तो का नाम पहली साँस में याद तक नहीं आता। एक तरफ हैं अक्षय कुमार, जिनकी कई फिल्में पिटी हैं। निर्माताओं से धन ऐंठने के मामले में सबसे आगे हैं। उन पर खर्च किए गए पैसे और वापस आने वाले लाभ का हिसाब बैठाया जाए और उसमें से जोखिम का हिस्सा अलग निकाल दिया जाए, तो मालूम पड़ेगा कि अक्षय कुमार बहुत फायदे का सौदा नहीं हैं। इसके बरखिलाफ अजय देवगन को दिए जाने वाले मेहनताने और उस पर होने वाले शुद्ध लाभ को देखा जाए तो अजय देवगन खरा सोना हैं।


उदाहरण के लिए अजय देवगन की इस साल की पहली हिट थी "अतिथि तुम कब जाओगे"। अजय देवगन चूँकि हर तरह का रोल कर सकते हैं, सो किया और अजय सहित परेश रावल, कोंकणा सेन शर्मा की प्रतिभावान तिकड़ी ने फिल्म को बड़ी हिट में शुमार कर दिया। बजट बहुत कम था नतीजतन फायदा हुआ बहुत अधिक। इस साल अजय देवगन की दूसरी फिल्म "राजनीति" भी हिट ही है।

पिछली दीपावली पर उनकी फिल्म "ऑल द बेस्ट" सुपर हिट रही थी। बहुत खामोशी से अजय देवगन सफलता पाते हैं और सफल होने के बाद भी गरिमामय खामोशी ओढ़े रहते हैं। बहुत गेंदबाज होते हैं जो पुछल्ले बल्लेबाज का विकेट लेकर भी खूब हल्ला करते हैं और कुछ होते हैं कि मैच पलटने वाले खिलाड़ियों को आउट करने पर भी बस मुस्कुरा देते हैं।

सुपर सितारे तो और भी हैं, पर अजय देवगन जैसा संपूर्ण कलाकार कोई नहीं है। वे आमिर जैसे चूजी और मूडी नहीं हैं। जिस तरह की भूमिकाएँ वे कर सकते हैं आमिर नहीं कर सकते।


सोचिए कि फिल्म कंपनी में माफिया डॉन का रोल अजय देवगन की बजाय ने किया होता। सोचकर ही हँसी आती है। अपने आप को आमिर कितना ही बदल लें, पर वे माफिया डॉन का रोल नहीं कर सकते। ये रोल तो भी नहीं कर सकते। "डॉन" में वे वैसे विश्वसनीय नहीं थे, जैसे कंपनी में अजय देवगन। "ओंकारा" में भी वे विश्वसनीय हैं और "अपहरण" में भी। शाहरुख और आमिर क्या ऐसी हास्य फिल्में कर सकते हैं जैसी अजय देवगन करते हैं?
अक्षय कुमार का हास्य एकरस है मगर अजय देवगन के हास्य के रंग भी अलग-अलग हैं। एक्शन की बात करें तो अजय देवगन उस समय से सिक्स पैक शरीर रखते हैं, जब सलमान खान दुबले-पतले लड़के थे।

ये साल पूरी तरह से अजय देवगन का साल है। दो हिट फिल्में आ ही चुकी हैं। "गोलमाल-3" इस दीपावली पर आएगी। इसके हिट रहने की संभावना सबसे अधिक है। अभी तीस जुलाई को "वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई" आ रही है। इसमें अजय देवगन पूरी फिल्म में सफेद कपड़ों में हैं और रोल है डॉन हाजी मस्तान का। की फिल्म "आक्रोश" भी इसी साल आएगी जिसमें वे एक्शन कर रहे हैं।
किसी और सुपर सितारे में इतनी वर्सेटिलिटी नजर नहीं आती। बहुत सारी फिल्में देना और उनमें से अधिकतर का सफल रहना इत्तफाक नहीं प्रतिभा है।



और भी पढ़ें :