Fact Check: क्या स्विस बैंकों में जमा भारतीयों के काले धन में हुआ इजाफा? जानिए पूरा सच

Last Updated: सोमवार, 21 सितम्बर 2020 (11:46 IST)
सोशल मीडिया पर एक पोस्ट जमकर वायरल हो रहा है। दावा है कि पिछले एक साल में में जमा भारतीयों का 50 फीसदी बढ़ गया है। इस पोस्ट के साथ खबर की एक कटिंग भी शेयर की जा रही है। इसे शेयर करते हुए लोग पर निशाना साध रहे हैं।

क्या है वायरल-


‘स्विस बैंक में बढ़ा भारतीयों का पैसा। पिछले एक साल में 50 फीसदी की बढ़ोतरी’ हेडलाइन वाली खबर की कटिंग शेयर करते हुए सोशल मीडिया यूजर्स लिख रहे हैं- ‘लुटेरी हो गयी सरकार….. काला धन लाने के बजाय सरकार काला धन बढ़ा रही 1 साल में रिकॉर्ड 50% की बढ़ोतरी।’


क्या है सच-


वायरल खबर की पड़ताल करते हुए हमें वेबदुनिया की ही जून 2018 की एक न्यूज रिपोर्ट मिली, जिसमें बताया गया है कि साल 2017 में स्विस बैंकों में भारतीयों के खातों में जमा होने वाली राशि में 50 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है। इससे स्पष्ट है कि खबर की वायरल कटिंग दो साल पुरानी है।


लेकिन सवाल अब भी है कि पिछले साल स्विस बैंकों में भारतीयों के जमा धन की स्थिति क्या है। वेबदुनिया की 25 जून, 2020 की खबर के मुताबिक, स्विस बैंकों में जमा भारतीयों के पैसों में साल 2019 में 6 फीसदी की गिरावट हुई है। स्विस नेशनल बैंक (एसएनबी) ने 1987 से आंकड़ों का संग्रह शुरू किया, तब से यह तीन दशक से भी अधिक समय में तीसरे सबसे न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है।



और भी पढ़ें :