Fact Check: क्या फेसबुक ने ‘Mark Yourself Safe From Shivsena Goons’ फीचर लॉन्च किया? जानिए सच

Last Updated: मंगलवार, 15 सितम्बर 2020 (13:12 IST)
सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है कि ने ‘Mark Yourself Safe From Shivsena Goons (खुद को शिवसेना के गुंडों से सुरक्षित चिह्नित करें)’ फीचर लॉन्च किया है। यह खबर बॉलीवुड एक्ट्रेस और शिवसेना के बीच चल रहे विवाद और शिवसेना के कार्यकर्ताओं द्वारा एक रिटायर्ड नेवी अफसर के साथ मारपीट की घटना के बीच आई है।

क्या है वायरल-


एक वेबसाइट पर पब्लिश हुई खबर में लिखा गया है कि फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने
(खुद को शिवसेना के गुंडों से सुरक्षित चिह्नित करें)’
फीचर लॉन्च किया है। ये फीचर आरोग्य सेतु एप्लीकेशन की तरह काम करेगा और आपको बताएगा कि आपके आसपास के इलाके में कहीं कोई शिवसेना का शख्स तो नहीं है। इस खबर को एक्ट्रेस कंगना ने रीट्वीट करते हुए लिखा, “शुक्रिया फेसबुक। लोकतंत्र में अभिव्यक्ति की आजादी की सुरक्षा करना बहुत जरूरी है, लोगों का शिवसेना के गुंडों बचाव करना उतना ही जरूरी है जितना कोरोना वायरस से बचना। शुक्रिया इस बारे में सोचने के लिए। बहुत अच्छा काम।”



क्या है सच-


वायरल खबर फेक है। फेसबुक ने ‘खुद को शिवसेना के गुंडों से सुरक्षित चिह्नित करें’ फीचर लॉन्च नहीं किया है। खबर जिस वेबसाइट में पब्लिश की गई है, वह एक सटायर वेब पोर्टल है।


कंगना ने भी बाद में सफाई देते हुए लिखा- “मैंने जो खबर टैग की, उसका अकाउंट स्पष्ट रूप से कहता है कि यह एक फिक्शन न्यूज सोर्स है। यह सरकाज्म और सटायर के लिए है।”




और भी पढ़ें :