किचन गार्डन कैसे मेंटेन करें, कौन से पौधे हैं काम के, जानिए सरलता से उगने वाले 10 बेहतरीन प्लांट

Kitchen Garden
बारिश का मौसम (Monsoon Season) (Kitchen Garden) अथवा घर में बगीचा रखने के शौकीन लोगों के लिए एकदम सही मौसम है। इस मौसम में आप बागवानी का भरपूर मजा ले सकते हैं। यदि आप किचन गार्डन का शौक रखती हैं और उसे मेंटेन करना चाहती हैं तो यह जानकारी आपके लिए ही है। साथ ही प्रकृति की खूबसूरती महसूस करने का यह सबसे अच्छा समय है। इस बारिश में यदि आप किचन गार्डन में नए पौधे लगाने के बारे में सोच रहे है तो यह लेख अवश्य पढ़ें-

कैसे मेंटेन करें किचन गार्डन- किचन गार्डन (Kitchen Garden) तैयार करने लिए आप बाजार में उपलब्ध सीमेंट अथवा मिट्टी के विभिन्न आकार छोटे-बड़े गमलों का उपयोग कर सकती है। पौधे लगाने के पूर्व मिट्टी को सही ढंग से तैयार करना अधिक महत्वपूर्ण होता हैं। अत: उपजाऊ काली मिट्टी, रेती और गोबर की खाद का बराबर मात्रा में मिश्रण तैयार करें। इसे गमले में डालने के बाद इसमें 2 मुट्ठी नीम की खली का पाउडर मिलाकर ऊपर से पानी के छींटे देकर बीज या पौधे को रोप दें। समय-समय पर खाद डालते रहे तथा मिट्टी को कीड़ों से बचाने के लिए नीम का गर्म काढ़ा बनाकर उसे ठंडा कर पौधों पर छिड़काव करते रहें। अगर समय की कमी हो तो बाजार में उपलब्ध चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो आइए जानते हैं आपके काम के कौन-कौन से पौधे हैं, कुछ ऐसे ही पौधों के बारें में, जिन्हें लगाकर आप अपना किचन गार्डन बेहतरीन बना सकते हैं। जानिए सरलता से उगने वाले प्लांट के बारे में- How to prepare a Kitchen Garden

1. धनिया पत्ती : एक मुट्ठी पुराना धनिया लेकर उसे लकड़ी के गुटके से मसल लें। जब वह दो भागों में टूट जाए तब उसे अपनी क्यारी में फैला दीजिए।
2. पुदीना : इसे लगाना बहुत आसान है। पुदीना की पत्तियों को निकालकर बची हुई जड़वाली डंडियों को अपने गमलों में खोंस दीजिए। बस कुछ ही दिनों में हरा-हरा पुदीना लहलहाने लगेगा।

3. : इसे उगाने के लिए आपको छायादार जगह की जरूरत होगी। सूखी मिर्च से बीजों को निकालकर क्यारी या गमलों में छिड़क दें।

4. अदरक : अदरक अपनी जड़ों में लगता है। पुरानी अदरक की गांठों की थोड़े-थोड़े अंतराल पर बुआई कर दें। इस पर पानी देते रहें। कुछ दिनों बाद आपकी क्यारी में हरे रंग की पत्तियां निकल आएंगी।

5. अजवाइन : इस पौधे को बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है। अजवाइन को क्यारियों में डाल दें, इसे उगाने के लिए बस इतना ही काफी है।

6. सौंफ : मसालों की रौनक सौंफ है। बस चौड़े गमलों में सौंफ छिड़क दीजिए। इसकी बिलकुल बारीक लहराती हरी-भरी खुशबूदार पत्तियां ऊपर से कच्ची सौंफ के सुंदर गुच्छे आ जाएंगे।

7. ऐलोवेरा: ऐलोवेरा के सेहत लाभ से हम सभी परिचित है। यह आपके सौंदर्य को निखारने के साथ-साथ आपको तंदरूस्त रखने में भी मददगार है।

8. खीरा :
खीरा लगाते समय आप खाद का उपयोग अवश्य करें। आप नर्सरी से खीरे के पौधे खरीद कर कंटेनर में उगा सकते हैं। अगर आप बीज लगाकर भी इसे उगाना चाहते हैं तो भी आसान है, बस आपको मिट्‍टी तैयार करके पहले उसकी नमी को खत्म करना हैं, यानी मिट्‍टी सूखने के बाद आप उसमें बीज गाड़ दें और फिर उन्हें पानी दें। 2-3 दिन में आसानी से पौधों अंकुरित हो जाएंगे।

9. तुलसी : घर में तुलसी का पौधा लगाना शुभ होता है। इसमें कई तरह के औषधीय गुण भी पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। घर में सुख-समृद्धि लाने के लिए भी सिर्फ एक ही तुलसी का पौधा काफी होता है।

10. मीठा नीम : मीठा नीम या करी पत्ते का पौधा बाजार में पौधों की नर्सरी में आसानी से मिल जाता है। अगर आपके घर के आसपास भी कहीं इसका पेड़ है तो आप उससे भी ये पौधा आसानी से उगा सकती हैं।

बस इस तरह सजाइए अपना किचन गार्डन और करें अपने प्यारे-प्यारे छोटे-बड़े पौधों की देखभाल।


Home Garden



और भी पढ़ें :