अगस्त : आज से बदल जाएंगे यह 5 नियम, जानिए क्या होगा आप पर असर...

Last Updated: रविवार, 1 अगस्त 2021 (09:46 IST)
मुख्‍य बिंदु
  • छुट्टी पर भी आएगी सैलरी-पेंशन
  • डोरस्टेप बैंकिंग के लिए देना होगा चार्ज
  • महंगे होंगे वाहन
  • ICICI बैंक के भी बदलेंगे
  • एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में भी होगा बदलाव
नई दिल्ली। आपके जीवन से जुड़े कई नियमों में 1 से होने वाला है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और आईसीआईसीआई बैंक अपने नियमों को बदलने वाला है। इसके अलावा रसोई गैस की नई कीमतें भी जारी होने वाली है और इसका सीधा असर आपके घर के बजट पर पड़ता है। आइए जाने कि 1 अगस्त से किन नियमों में बदलाव आने वाला है?
छुट्टी पर भी आएगी सैलरी-पेंशन : 2021 से रविवार या कोई दूसरा बैंक हॉलिडे होने पर भी आपकी सैलरी, पेंशन, डिविडेंड और इंटरेस्ट का पेमेंट नहीं रुकेगा यानी तय डेट पर ही सैलरी और पेंशन का भुगतान हो जाएगा। रिजर्व बैंक ने ऐलान किया है कि नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध होगा। नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा संचालित नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस के माध्यम से बल्क पेमेंट जैसे सैलरी, पेंशन, ब्याज, डिविडेंड आदि की भुगतान होता है। 1 अगस्त से नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस की सुविधा 7 दिन 24 घंटे मिलने से कंपनियां सैलरी कभी भी ट्रांसफर कर सकेंगी।
डोरस्टेप बैंकिंग के लिए चार्ज : इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक आज से ग्राहकों से डोरस्टेप बैंकिंग के लिए चार्ज लेंगे। कैश निकालना, कैश जमा करना, अपने या दूसरे के खाते में पैसे ट्रांसफर करना, सुकन्या समृद्धि खाता, पीपीएफ, आरडी से जुड़ी हर सेवा का चार्ज देना होगा। हर रिक्वेस्ट के लिए आपको 20 रुपए चुकाने होंगे। साथ ही GST भी देना होगा।
एलपीजी सिलेंडर की कीमतें :एक बार फिर पेट्रोलियम कंपनियों ने गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए हैं। घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में 25 रुपए 50 पैसे का इजाफा हुआ है। कमर्शियल गैस सिलेंडर में 79 रुपए 50 पैसे की वृद्धि हुई है।
हर महीने की पहली तारीख को घरेलू रसोई गैस और कमर्शियल सिलेंडर की नई कीमतें तय की जाती हैं।

महंगें होंगे वाहन :
स्टील समेत ऑटोमोबाइल सेक्टर में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल की बढ़ती कीमतों के चलते कारें और बाइक महंगे हो जाएंगे। टोयोटा ने इनोवा क्रिस्टा की कीमतों में 2 फीसदी इजाफे का ऐलान किया है। कावासाकी इंडिया भी अपनी मोटरसाइकिलों को 6,000 रुपए से लेकर 15,000 रुपए तक महंगा करने जा रही है। टाटा मोटर्स ने भी अपने कारों को महंगा करने की बात कही है।
ICICI बैंक के नियम : देश का सबसे बड़ा प्राइवेट बैंक आईसीआईसीआई बैंक 1 अगस्त से कई बड़े बदलाव करने जा रहा है। 1 अगस्त से बैंक के एटीएम से कैश निकालना महंगा होने वाला है। साथ ही चेकबुक के नियमों में भी बदलाव होगा। आईसीआईसीआई की ओर से अपने ग्राहकों को 4 फ्री ट्रांजेक्शन की सर्विस दी जाती है। 4 बार पैसा निकालने के बाद आपको चार्ज देना होगा।
अगस्त से आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक अपनी होम ब्रांच से 1 लाख रुपए प्रति निकाल सकते हैं। इससे ज्यादा होने पर 5 रुपए प्रति 1,000 पर देना होगा। होम ब्रांच के अलावा दूसरी ब्रांच से पैसा निकालने पर प्रतिदिन 25,000 रुपए तक कैश निकालने पर चार्ज नहीं है। उसके बाद 1000 रुपए निकालने पर 5 रुपए देना होगा।



और भी पढ़ें :