तमिलनाडू की CA,भवानी देवी बनी ओलंपिक के लिए क्वालिफाय करने वाली पहली भारतीय तलवारबाज

Last Updated: सोमवार, 15 मार्च 2021 (15:38 IST)
तमिलनाडू की एक भवानी देवी में क्वालिफाय करने वाली पहली भारतीय बन चुकी है। टोक्यो में होने वाले आगामी ओलंपिक खेलों में उनका चयन रविवार को हुआ।
27 वर्षीय तेज तर्रार तलवार बाज भवानी का क्वालिफिकेशन तब पक्का हो गया जब बूडापेस्ट में जारी फेंसिंग सेबर विश्वकप में मेजबान हंगरी क्वार्टरफाइनल हार गया और दक्षिण कोरिया सेमीफाइनल में पहुंच गया। इस नतीजे से आधिकारिक रैंकिंग से यह तय हो गया कि भवानी देवी आगामी टोक्यो ओलंपिक्स का हिस्सा बनेंगी।
टोक्यो ओलंपिक्स में 34 एकल खिलाड़ियों की जगह बनती है जिसमें से 24 खिलाड़ियों का क्वालिफिकेशन इवेंट्स में क्वालिफाय करने वाली टीमों में से होगा। 5 अप्रेल 2021 तक की विश्व रैंकिंग के अनुसार एक खिलाड़ी एशिया और ओशियाना से भी चयन किया जाना है। भवानी की रैंकिंग 45 है और उनका दो रिक्त स्थानों में से एक पर खेलना सुनिश्चित हो चुका है।
एशिया के लिए तलवारबाजी में 10 खिलाड़ियों का रिक्त स्थान था। दक्षिण कोरिया खिलाड़ियों का चयन टीम के माध्यम से हो चुका है। इस कारण भवानी देवी का क्वालिफिकेशन एकल खिलाड़ी के तौर पर हुआ। हालांकि इसकी आधिकारिक घोषणा 5 अप्रैल को होगी जो कि महज औपचारिकता है।
तलवारबाजी में 8 बार की राष्ट्रीय चैंपियन भवानी देवी पिछली बार ब्राजील में हुए रियो ओलंपिक्स में क्वालिफाय करने से चूक गई थी। उन्होंने क्वालिफिकेशन के लिए काफी मेहनत की। इटली के लिवोर्नो में कोच निकोलो जनौटी भवानी को कोचिंग दे रहे हैं।
भवानी की इस उपलब्धि पर खेल मंत्री किरन रीजिजू ने भी उनको ट्विटर के माध्यम से बधाई दी। उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि भवानी देवी तलवारबाजी के लिए ओलंपिक में क्वालिफाय करने वाली पहली भारतीय बनी हैं। उनको शुभकामनाएं। (वेबदुनिया डेस्क)



और भी पढ़ें :