'वाटर किंग' फेल्प्स ने जीता 20वां ओलंपिक स्वर्ण

रियो डि जेनेरियो| पुनः संशोधित बुधवार, 10 अगस्त 2016 (09:16 IST)
हमें फॉलो करें
रियो डि जेनेरियो। ओलंपिक युग के सबसे सफल खिलाड़ी अमेरिका के का यहां रियो के तरणताल में जलवा जारी है और उन्होंने तैराकी की 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में विजयी रहते हुए इन खेलों में अपना दूसरा और कुल 20वां ओलंपिक स्वर्ण पदक जीत लिया है।
 
'वाटर किंग' फेल्प्स ने 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा में गत चैंपियन दक्षिण अफ्रीका के चाड ली क्लोस के हाथों लंदन ओलंपिक में मिली हार का बदला भी चुकता कर लिया। क्लोस रेस में चौथे स्थान पर रहे। अपने पांचवें ओलंपिक में खेल रहे अमेरिकी तैराक का यह 20वां ओलंपिक स्वर्ण तथा कुल 24वां ओलंपिक पदक है। फेल्प्स के पास रियो में अभी एक और स्वर्ण जीतने का मौका चार गुणा 200 मीटर फ्री स्टाइल स्पर्धा में बना हुआ है।
 
रियो में भी फेल्प्स और क्लोस के बीच लंदन जैसी स्पर्धा की उम्मीद की जा रही थी। लेकिन इस बार अमेरिकी तैराक ने कोई गलती नहीं की। रेस में फेल्प्स पांचवीं लेन में जबकि क्लोस उनकी अगली लेन में थे। इस स्पर्धा का रजत पदक जापान के मसातो सकाई ने तथा कांस्य हंगरी के तमास केंडेरेसी ने जीता।
 
फेल्प्स एक मिनट 53.36 सेकंड का समय निकालकर चैंपियन बने। हालांकि उन्होंने लंदन ओलंपिक 2012 में रजत पदक जीतने के लिये भी इससे तेज समय निकाला था। सकाई ने एक मिनट 53.40 सेकंड का समय लिया। लंदन के स्वर्ण पदक विजेता क्लोस ने एक मिनट 54.06 सेकंड का समय लिया। उन्होंने लंदन में एक मिनट 52.96 सेकंड का समय निकाला था।
 
फेल्प्स और क्लोस के बीच लंदन के बाद से काफी कटुता देखी गई है और रियो में भी रेस के दौरान दोनों खिलाड़ियों ने एक दूसरे की ओर नहीं देखा और एक दूसरे से दूर खड़े रहे। रियो में लगातार हो रही हूटिंग और दर्शकों के व्यवहार से तैराकों को एक बार फिर परेशानी हुई और रेस शुरू होने से पहले सभी को शांत रहने के निर्देश देने पड़े।
 
क्लोस ने सोमवार को रियो में 200 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा में रजत पदक जीता था और 200 मीटर बटरफ्लाई में भी उन्होंने फेल्प्स को कड़ी टक्कर देने की कोशिश की और अच्छी शुरुआत की। लेकिन 150 मीटर के मार्क पर जाकर रेस काफी रोमांचक हो गई और क्लोस दूसरे स्थान पर खिसक गए। हालांकि फाइनल लैप में अमेरिकी तैराक सबसे आगे रहकर स्वर्ण ले उड़े। (वार्ता)



और भी पढ़ें :