Weather Updates : राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश, कुछ हिस्सों में तापमान में गिरावट

Last Updated: शनिवार, 25 मई 2019 (00:30 IST)
जयपुर। के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटे के दौरान दर्ज की गई। राज्य के कुछ हिस्सों में गुरुवार के मुकबाले अधिकतम में 2 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है।
के प्रवक्ता ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के पश्चिमी हिस्सों के चुरु, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और बीकानेर जिलों में 1 से 3 सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई वहीं पूर्वी हिस्सों के सीकर, जयपुर, भरतपुर, झुंझुनूं और अलवर जिलों में 1 से 2 सेंटीमीटर तक बारिश दर्ज की गई।

उन्होंने बताया कि शुक्रवार सुबह से शाम तक चुरु में 3.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। कोटा में अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 40.7, जैसलमेर में 40.4, जोधपुर में 39.9, बीकानेर में 39.6, अजमेर में 39.4, डबोक में 39.4, जयपुर में 38.8, चुरु में 35.5 और श्रीगंगानगर में 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ मैदानी भागों में हल्की बारिश के साथ तेज गति से धूलभरी हवाओं के चलने की संभावना जताई है।

म.प्र. में हल्की वर्षा के बाद भी लू के हालात कायम : राजस्थान और उत्तर प्रदेश पर ऊपरी हवाओं में बने चक्रवात की वजह से मध्यप्रदेश में कुछ स्थानों पर तापमान में आज मामूली गिरावट आई है, लेकिन कई जगह लू के हालात कायम है।
स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक एस के डे ने बताया कि राजस्थान में ऊपरी हवाओं में 1.5 किमी की ऊंचाई पर गत 3 दिन से चक्रवात है, साथ ही आज उत्तर प्रदेश में भी ऊपरी हवाओं में 0.1 किमी की ऊंचाई पर एक चक्रवात बन गया है। इससे मध्यप्रदेश में उत्तर पूर्वी क्षेत्रों में तेज हवाएं चलने के साथ बूंदाबांदी या हल्की वर्षा हुई है।

ग्वालियर एवं चंबल संभाग के कुछ क्षेत्रों के साथ, रीवा में 3.6 मिमी एवं सतना में बूंदाबांदी हुई है। साथ ही खजुराहो, खरगोन, नौगांव, दमोह, उमरिया, रीवा और जबलपुर में लू के हालात है।
राजधानी भोपाल में कल के मुकाबले तापमान में एक डिग्री की गिरावट आई है और अधिकतम तापमान 42.2 डिग्री रिकार्ड हुआ है जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है लेकिन रात का तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 30.4 दर्ज हुआ है।

प्रदेश में सबसे अधिक 44.5 डिग्री तापमान दमोह में दर्ज हुआ। इसी के साथ खजुराहो और सीधी में 44.4, नौगांव में 44.2, खरगोन में 44 और उमारिया में 43.9, रीवा में 43.6, जबलपुर में 43.4 और नरसिंहपुर में 43 डिग्री अंकित हुआ है।
प्रदेश में अगले चौबीस घंटों में दमोह, रीवा, छतरपुर, खरगोन और उमरिया में लू चलने की संभावना है जबकि ग्वालियर एवं चंबल संभाग के जिलों तथा रीवा संभाग के कुछ जिलों में तेज हवाओं के साथ गरज चमक की स्थिति बन सकती है। भोपाल में मौसम शुष्क रहेगा और तापमान में कुछ और इजाफा हो सकता है।


दून में झमाझम बारिश से मौसम सुहावना : उत्तराखण्ड की राजधानी देहरादून में शुक्रवार को मौसम ने अचानक करवट बदली और यहां झमाझम बारिश हुई। वहीं गढ़वाल के पर्वतीय इलाकों में भी कहीं-कहीं बारिश हुई, जिससे दूनवासियों को गर्मी से कुछ राहत मिली।
देहरादून सहित आसपास के इलाकों में आज मौसम सुहावना रहा। उत्तरकाशी के युमनोत्री में भी बारिश हुई, जिससे वहां ठंड बढ़ गई है। इधर पहाड़ों की रानी मसूरी में मौसम ने अचानक करवट बदली है। यहां आज सुबह हल्की बारिश के साथ तेज हवाएं चलने लगीं, जिसके कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई।

मौसम विभाग के अनुसार 26 मई तक मौसम का मिजाज बिगड़ सकता है, जहां पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, मौसम के बदलते मिजाज ने किसानों और बागवानों के चेहरों पर चिंता की लकीरें खींचती दिखाई दे रही है।

पश्चिमोत्तर क्षेत्र में हल्की बारिश के आसार : चंडीगढ़ से खबर है कि पश्चिमोत्तर क्षेत्र में पिछले 24 घंटों में धूल भरी हवाएं चलने और कुछ स्थानों पर बारिश होने से गर्मी से कुछ राहत मिली। अगले चौबीस घंटों में कहीं कहीं हल्की बारिश तथा अंधड़ के आसार हैं।

 

और भी पढ़ें :