1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. राष्ट्रीय
  4. PM Modi says what is special in Surat
Written By
Last Updated: गुरुवार, 29 सितम्बर 2022 (13:17 IST)

इलेक्ट्रिक वाहन सिटी बनेगा सूरत, पीएम मोदी ने बताया क्या है इस शहर में खास?

सूरत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को सूरत में एक सभा को संबोधित करते हुए इसे सेतुओं का शहर बताया। पीएम मोदी ने ऐलान किया कि देश का तेजी से विकसित होता यह शहर डायमंड हब के साथ ही इलेक्ट्रिक वाहन सिटी भी बनेगा। 
 
पीएम मोदी ने कहा कि मुझे खुशी है कि आज दुनिया के सबसे तेजी से विकसित होते शहर में सूरत का नाम है। इस सदी के शुरुआती दशकों में जब दुनिया में 3-P यानि Public Private Partnership की चर्चा होती थी, तब मैं कहता था कि सूरत 4-P का उदाहरण है। 4-P यानि People, Public, Private Partnership। यही मॉडल सूरत को विशेष बनाता है।
 
उन्होंने कहा कि सूरत शहर लोगों की एकजुटता औऱ जनभागीदारी, दोनों का बहुत ही शानदार उदाहरण है। हिन्दुस्तान का कोई प्रदेश ऐसा नहीं होगा, जिसके लोग सूरत की धरती पर न रहते हों। सूरत की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये शहर श्रम का सम्मान करने वाला शहर है।
 
प्रधानमंत्री ने कहा कि सूरत के कपड़ा और हीरा कारोबार से देशभर के अनेक परिवारों का जीवन चलता है। 'ड्रीम सिटी' प्रोजेक्ट जब पूरा हो जाएगा तो सूरत, विश्व के सबसे सुरक्षित और सुविधाजनक डायमंड ट्रेडिंग हब के रूप में विकसित होने वाला है। 
 
पीएम मोदी ने कहा कि व्यापार, कारोबार में logistics का कितना महत्व होता है, ये सूरत वाले अच्छे से जानते हैं। नई लॉजिस्टिक पॉलिसी से सूरत को बहुत लाभ होने वाला है। मल्टी मॉडल कनेक्टिवटी के लिए भी सूरत में एक बड़ी योजना पर काम शुरू हो चुका है।
 
डबल इंजन की सरकार बनने के बाद तो घर बनाने में भी तेजी आई है और सूरत के गरीबों, मिडिल क्लास को दूसरी सुविधाएं भी मिलने लगी हैं। आयुष्मान भारत योजना के तहत देश में अभी तक लगभग 4 करोड़ गरीब मरीजों को मुफ्त इलाज मिल चुका है।
 
उन्होंने कहा कि सूरत के लोग वो दौर कभी भूल नहीं सकते, जब महामारियों को लेकर, बाढ़ की परेशानियों को लेकर यहां अपप्रचार को हवा दी जाती थी। यहां के व्यापारियों से मैंने एक बात कही थी कि अगर सूरत शहर की ब्रांडिंग को गई तो हर सेक्टर, हर कंपनी की ब्रांडिंग अपने आप हो जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने दो दिवसीय गुजरात दौरे के तहत गुरुवार को यहां रोड शो किया। सुबह सूरत हवाईअड्डे पर उतरने के बाद मोदी ने शहर के घोडादरा से लिंबायत इलाके तक 2.5 किलोमीटर के रोड शो का नेतृत्व किया। सुबह से ही उनके स्वागत के लिए लोग सड़क किनारे खड़े दिखे। प्रधानमंत्री ने इस दौरान हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया। गुजरात में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं और सत्तारूढ़ भाजपा राज्य में सत्ता बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।
 
ये भी पढ़ें
कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर दिग्विजय ने बढ़ाया रोमांच, कल भर सकते हैं नामांकन