दुनिया के इन दो पीएम का नाम लिए बगैर ‘प्रधानमंत्री मोदी’ ने देश को दे दि‍या ‘कोरोना संदेश’

पुनः संशोधित मंगलवार, 30 जून 2020 (17:38 IST)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्‍ट्र के नाम संदेश दिया, इस दौरान उन्‍होंने बातों ही बातों में पूरे देश को एक संदेश डे डाला।
इतना ही नही, मोदी ने एक देश के प्रधानमंत्री का नाम लि‍ए बगैर पूरे देश को बता दि‍या कि मास्‍क नहीं लगाया या कोरोना को लेकर सावधानी नहीं बरती तो महंगा पड़ सकता है।

दरअसल, अनलॉक 2.0 में देशभर में कई लोगों की लापरवाही सामने आई है, इससे कई राज्‍यों में कोरोना वायरस के मामलों में एक बार फि‍र से उछाल आ गया है। ऐसे में पीएम मोदी ने बातों ही बातों में बुल्‍गारयिन पीएम का नाम लिए बगैर एक ऐसा उदाहरण दे डाला कि‍ सभी को कोरोना का संदेश समझ में आ गया।

दरअसल, बुल्‍गारियन प्रधानमंत्र बोयको बोरि‍सोव पर मास्क नहीं पहनने पर सजा के तौर पर 13 हजार रुपए का जुर्माना लग गया था। यही नहीं, रोमानिया के प्रधानमंत्री पर भी इस तरह का जुर्माना लग चुका है।

बुल्गेरिया में कोरोना वायरस के मामले दोबारा बढ़ने के बाद देश में नियम फिर से लागू कर दिए गए थे। इस दौरान पीएम बोरिसोव एक मॉनेस्ट्री के दौरे पर गए थे। फुटेज और तस्वीरों में दिखाई दिया कि राइला मॉनेस्ट्री के अंदर पीएम बिना मास्क पहने पहुंच गए थे जबकि उसी दिन स्वास्थ्य मंत्रालय ने मास्क पहनना अनिवार्य किया था।

इसके बाद मास्क न पहनने वाले पीएम, उनके काफिले में शामिल अधिकारियों और पत्रकारों पर 170 डॉलर यानी करीब 13,000 रुपए का जुर्माना लगाया गया था। इससे पहले बोरिसोव की जीईआरबी पार्टी और देश की मुख्य विपक्षी सोशलिस्ट पार्टी पर पहले भी बड़ी संख्या में लोगों को इकट्ठा करने को लेकर जुर्माना लग चुका है।

बुल्गेरिया के अलावा रोमानिया के प्रधानमंत्री पर भी इस तरह का जुर्माना लग चुका है। रोमानिया के पीएम लुडोविक ऑर्बन की कुछ तस्वीरें सामने आई थीं। 25 मई को उनके जन्मदिन पर कई कैबिनेट मंत्री भी शामिल हुए थे। इस दौरान मास्क तो दूर, ऐल्कोहॉल और स्मोकिंग भी की जा रही थी और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी नहीं किया जा रहा था। इस पर पीएम पर 600 डॉलर यानी करीब 45 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया था।




और भी पढ़ें :