15 अगस्त से पहले इंदौर से NIA की गिरफ्त में आया खूंखार आतंकी, बंगाल में किया था ब्लास्ट

Last Updated: मंगलवार, 13 अगस्त 2019 (23:35 IST)

नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पश्चिम बंगाल के वर्धमान में हुए बम विस्फोट के आरोपी को इंदौर से गिरफ्तार कर लिया है। एनआईए की मंगलवार को जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है। इंदौर के न्यायिक मजिस्ट्रेट की अदालत में सोमवार को पेशी कर अदालत से उसके ट्रांजिट रिमांड पर देने का अनुरोध किया गया, क्योंकि शेख को कोलकाता एनआईए विशेष अदालत में पेश किया जाना है।
पश्चिम बंगाल के नादिया के रहने वाले वर्धमान कांड का आरोपी शेख को 23 जुलाई 2015 को उक्त मामले में जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) की साजिश में सीधे तौर पर शामिल होने के आरोप में आरोपित किया गया था। भारत और बांग्लादेश से जुड़ीं विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत उस पर मामला दर्ज किया गया था।

जांच एजेंसी के मुताबिक वर्धमान विस्फोट मामला जेएमबी द्वारा बड़े पैमाने पर साजिश से संबंधित है। भारत में अपने लोकतांत्रिक रूप से स्थापित सरकारों और बांग्लादेश के खिलाफ आतंकवादी कृत्यों और मजदूरी युद्ध के लिए हथियारों और विस्फोटकों के लिए लोगों को प्रशिक्षित करने, भर्ती करने तथा हथियार प्रदान करने का भी काम करता था।
एजेंसी ने कहा कि वर्ष 2014 में मामले की जांच के दौरान बड़ी संख्या में आईईडी, विस्फोटक और हस्तनिर्मित हथगोले बरामद किए गए। इस मामले में कुल 33 अभियुक्तों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल कया जा चुका है।

एनआईए ने कहा कि अभियुक्त शेख पश्चिम बंगाल में जेएमबी नादिया मॉड्यूल का वरिष्ठ नेता है। चार्जशीट में कहा गया है कि वह जेएमबी द्वारा संचालित कई प्रशिक्षण शिविरों में भाग लिया था और वह जेएमबी की गतिविधियों में शामिल था। (वार्ता)

 

और भी पढ़ें :