शनिवार, 23 सितम्बर 2023
  1. समाचार
  2. मुख्य ख़बरें
  3. मध्यप्रदेश
  4. budget in madhya pradesh assembly today
Written By Author विकास सिंह
Last Updated : बुधवार, 1 मार्च 2023 (11:44 IST)

मध्यप्रदेश बजट में लाड़ली बहना के साथ मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का एलान, 1 लाख सरकारी नौकरी देने का भी वादा

भोपाल। मध्यप्रदेश शिवराज सरकार आज सदन में चौथे कार्यकाल का आखिरी बजट पेश कर रही है। चुनावी साल में पेश किए बजट में सरकार ने कई लोकलुभावन एलान किए। इसके साथ बजट कोई नए कर नहीं लगाकर सरकार ने लोगों को बड़ी राहत दी है। इसके साथ बजट में सरकार ने एक लाख सरकारी पदों पर नौकरी देने का एलान किया है। बजट में स्कूलों में खाली पदों पर भरने का एलान किया गया। बजट में मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना का एलान भी वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा ने किया।

चुनाव साल में सदन में पेश किए गए बजट में प्रदेश की आधी आबादी के वोट को साधने के लिए बजट में कई बड़े एलान किए गए। वित्तमंत्री ने बजट में 5 मार्च से प्रदेश में शुरु होने वाली लाड़ली बहना योजना के लिए 8 हजार करोड़ की राशि का प्रावधान किया। वहीं बजट में महिलाओं को सशक्त करने के लिए कई योजनाओं का एलान करने के साथ लाड़ली लक्ष्मी योजना और मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए बजट प्रवाधान को बढ़ाया गया। 

वहीं वित्तमंत्री का बजट भाषण शुरु होते ही कांग्रेस की ओर से सदन में रसोई गैस के दाम की बढ़ोत्तरी का मुद्दा उठाया गया। नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने  कहा वह मुख्यमंत्री से मांग कर रहे है कि प्रदेश में रसोई गैस के दाम नहीं बढ़ाने का एलान सदन में करें। इस बीच सदन में  वित्त मंत्री ने सदन मेंं बजट भाषण पढ़ते  रहे। वहीं कांग्रेस विधायकों ने बजट भाषण का बहिष्कार करते हुए सदन से वॉकआउट कर दिया। 

बजट का पिटारा लेकर विधानसभा पहुंचे वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि लाड़ली बहना योजना के लिए बजट में विशेष बजट का प्रावधान किया जाएगा। इसके साथ ही बजट में किसानों के लिए बड़े एलान होने जा रहे है। बजट पेश करने से पहले वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि बजट से जनता बजट के चेहरे पर खुशी आएगी।

इससे पहले आज विधानसभा भवन में हुई कैबिनेट की बैठक में बजट को अंतिम मंजूरी दी गई। कैबिनेट की बैठक के बाद सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि बजट मील का पत्थर साबित होगा। अमृत काल में पेश होना वाला बजट आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की परिकल्पना को साकार करेगा।

विधानसभा के बाहर हंगामा- विधानसभा में बजट पेश होने से पहले विधानसभा के बाहर विपक्ष ने जमकर हंगाम किया। कांग्रेस विधायक रसाई गैस के दामों में  हुई बढ़ोत्तरी के विरोध में अपने साथ गैस सिलिंडेर लेकर विधानसभा पहुंचे और विधानसभा भवन के बाहर धरने पर बैठ गए। इस दौरान कांग्रेस विधायकों ने जमकर हंगामा किया। 
ये भी पढ़ें
Corona India Update: कोविड संक्रमण के 240 नए मामले, 2335 मरीज उपचाराधीन, 1 की मौत