0

उम्‍मीद नहीं थी अपनी ‘ताजपोशी’ में ‘मोदी से आशीर्वाद’ मांगेंगे केजरीवाल

मंगलवार,फ़रवरी 25, 2020
0
1
2 किलो ताजा दही, मेवे की कतरन, जायफल पावडर चुटकी भर, कुछेक लच्छे केसर, इलायची पावडर एक छोटा चम्मच, शक्कर स्वादानुसार,
1
2
हिन्दू धर्म के मुताबिक यह पर्व 2 दिन मनाया जाता है। जिसमें पहले दिन होलिकादहन किया जाता है और दूसरे दिन रंग वाली होली/धुलेंडी खेली जाती है।
2
3
यह कहानी ओशो रजनीश ने अपने किसी प्रवचन में सुनाई थी। इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है कि संतों के या तीर्थंकरों के प्रवचन या उनकी शिक्षाएं कितनी काम की होती है।
3
4
त्योहारों का समय हो और खान-पान की बात न हो..., यह भला कैसे संभव है? तो फिर आइए होली के इस रंगीले त्योहार पर हम कुछ खास तरह के व्यंजनों से मेहमानों का स्वागत‍ करें और होली को और भी मजेदार बनाएं।
4
4
5
फुलैरा दूज से गुलरियां बनाकर सुखाई जाती है, मध्यप्रदेश निमाड़ अंचल में इस बड़बुले कहते हैं। जिनमें गोबर से कई प्रकार की आकृतियां बनाकर माला बनाई जाती है। दो दीयों को मिलाकर उसमें कंकड़ डाल कर नारियल बनाया जाता है। उसी तरह पान, बरफी, मठरी, लड्डू सब ...
5
6
वे एक महान क्रांतिकारी, इतिहासकार, समाज सुधारक, विचारक, चिंतक, साहित्यकार थे। उनकी किताबें क्रांतिकारियों के लिए गीता के समान थीं।
6
7
सावरकर क्रांतिकारी तो थे ही, लेकिन वे कवि थे, साहित्‍यकार और लेखक भी थे। हो सकता है, क्रांतिकारी मकसद की वजह से उन्‍होंने अपने इस हिस्‍से को हाशिए पर ही रख छोड़ा हो।
7
8
आयुर्वेद में बेहद महत्व रखने वाला अश्वगंधा, एक ऐसी औषधी है जो न केवल आपके तनाव को दूर करती है बल्कि सेहत और सौंदर्य से जुड़े कुछ फायदे भी देती है। जानिए अश्वगंधा के यह 5 फायदे, जो आपने पहले नहीं सुने होंगे...
8
8
9
भारतीय संस्कृति में नारी के सम्मान को बहुत महत्व दिया गया है। किंतु वर्तमान में जो हालात दिखाई देते हैं, उसमें नारी का हर जगह अपमान होता चला जा रहा है।
9
10
सर्दी के दिनों में आपमें से ज्यादातर लोग भीगे बादाम का सेवन करते हैं। लेकिन बादाम का सेवन आखिर भिगोकर ही क्यों किया जाता है, सूखे बादाम क्यों नहीं? अगर आप नहीं जानते इसका जवाब, तो चलिए हम बता देते हैं
10
11
गुरुजी : 'दशमलव' किसे कहते हैं सोनू : 10 वीं बार प्यार हो जाने को 'दशमलव' कहते हैं। गुरुजी बेहोश हैं।
11
12
घर की रसोई में रखा अजवाइन सेहत की कई समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर हो सकता है। आइए, जानते हैं अजवाइन के 6 घरेलू नुस्खे -
12
13
धन संबंधित मामलों के लिए सप्ताह बहुत अच्छा रहेगा। शेयर मार्केट से जुड़े लोगों को धनलाभ के संकेत मिल रहे हैं। प्रेम संबंध मजबूत होंगे।
13
14
भांग के बिना भले ही इस त्योहार का रंग नहीं जमता हो, लेकिन इससे भी ज्यादा मुश्किल हो सकती है जब भांग का नशा सिर चढ़ते-चढ़ते स्वास्थ्य पर भी भारी पड़ जाए। ऐसी नौबत ही न आ पाए, इसके लिए जान लीजि‍ए भांग उतारने के य‍ह 5 अचूक उपाय....
14
15
सियासत की जाने कैसी ये आग है, आज़ाद है ’शाहीन’, कैद में बाग है। उन्हें सिखा रहे हो उसूल मुहब्बत के
15
16
ज्योतिष एवं धर्म की दृष्टि से मुहूर्तों का विशेष महत्व होता है। आपके लिए यहां प्रस्तुत हैं सप्ताह के 7 दिन 24 फरवरी से 1 मार्च 2020 तक के विशिष्ट मुहूर्त
16
17
भारत के एक महान संत एवं विचारक रहे स्वामी रामकृष्ण परमहंस का जन्म तारीख के अनुसार उनका जन्म 18 फरवरी 1836 को बंगाल के एक प्रांत कामारपुकुर गांव में हुआ था।
17
18
विवेकानंद एक बड़े विद्वान देवसेन के साथ ठहरे थे। उनके पास एक नई प्रकाशित पुस्‍तक थी। विवेकानंद ने कहा- क्‍या मैं इसे देख सकता हूं? देवसेन ने कहा- जरूर देख सकते हो, मैंने इसे बिलकुल नहीं पढ़ा है, क्योंकि यह अभी ही प्रकाशित हुई है।
18
19
एक बार नारदजी एक पर्वत से गुजर रहे थे। अचानक उन्होंने देखा कि एक वटवृक्ष के नीचे एक तपस्वी तप कर रहा है। नारद के दिव्य प्रभाव से वह जाग गया और उसने प्रणाम करके पूछा- हे नारद! मुझे प्रभु के दर्शन कब होंगे?
19