बुधवार, 24 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. Jasprit Bumrah becomes first Indian fast bowler to be ranked No.1 in Tests
Written By WD Sports Desk
Last Updated : गुरुवार, 8 फ़रवरी 2024 (12:20 IST)

Jasprit Bumrah ने रचा इतिहास, सारे फॉर्मेट में No.1 बनने वाले इतिहास के पहले गेंदबाज बने

जसप्रीत बुमराह ICC Test Ranking में शीर्ष पर पहुंचने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं

Jasprit Bumrah ने रचा इतिहास, सारे फॉर्मेट में No.1 बनने वाले इतिहास के पहले गेंदबाज बने - Jasprit Bumrah becomes first Indian fast bowler to be ranked No.1 in Tests
Jasprit Bumrah No.1 Bowler ICC Test Rankings : इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में शानदार प्रदर्शन के बाद जसप्रीत बुमराह बुधवार को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए।
 
Visakhapatnam में इस 30 साल के गेंदबाज ने नौ विकेट लेकर Pat Cummins, Kagiso Rabada और Ravichandran Ashwin को पीछे छोड़ दिया। वह टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले देश के चौथे खिलाड़ी है।
 
इससे पहले बिशन सिंह बेदी, अश्विन और रविंद्र जडेजा रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने में सफल रहे हैं।

बुमराह ने इस रैंकिंग में अश्विन की जगह ली जो पिछले 11 महीने से इस सूची में शीर्ष पर थे। टेस्ट मैच में 499 विकेट लेने वाले अश्विन तीसरे स्थान पर खिसक गए।
 
बुमराह के नाम 881 रेटिंग अंक है। वह सबसे ज्यादा रेटिंग अंक हासिल करने के मामले में अश्विन (904) और जडेजा (899) के बाद चौथे स्थान पर है। अश्विन और जडेजा मार्च 2017 में संयुक्त रूप से शीर्ष पर थे।

बल्लेबाजों की सूची में विशाखापत्तनम में दोहरा शतक जड़ने वाले सलामी बल्लेबाज Yashasvi Jaiswal 37 पायदान ऊपर 29वें स्थान पर पहुंच गए जबकि दूसरी पारी में शतक लगाने के बाद Shubman Gill 14 पायदान ऊपर चढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ 38वें स्थान पर पहुंच गए।
 
इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज Zak Crawley विशाखापत्तनम टेस्ट के बाद आठ स्थान ऊपर चढ़कर 22वें पायदान पर आ गये है। उन्होंने भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में  76 और 73 रन की पारी खेली थी।
 
इंग्लैंड के युवा लेग स्पिनर Rehan Ahmed 14 पायदान ऊपर 70वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि अपने शुरुआती दोनों टेस्ट मैचों में 50 रन और पांच विकेट लेने वाले इंग्लैंड के दूसरे खिलाड़ी बने Tom Hartley दोनों सूची में सुधार करने में सफल रहे। वह बल्लेबाजों की रैंकिंग में 103 से 95वें स्थान जबकि गेंदबाजी में 63वें से 53वें स्थान पर आ गये।
 
इस रैंकिंग में श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच खेले गये मैच को भी शामिल किया गया है। मैच में आठ विकेट लेने वाले श्रीलंका के प्रभात जयसूर्या तीन स्थान के सुधार के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ छठे स्थान पर पहुंच गए है।(भाषा)