गुरुवार, 25 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. 5 indian players you can count on ind vs eng test series and fantasy team india vs england 1st test
Written By WD Sports Desk
Last Updated : बुधवार, 24 जनवरी 2024 (17:30 IST)

INDvsENG : विराट कोहली सहित ये पांच भारतीय खिलाड़ी चल निकले तो बजा देंगे इंग्लैंड की बैंड

कुछ 5 भारतीय खिलाड़ी हैं जो इस सीरीज में गेम चेंजर का काम सकते हैं और आप इन्हे अपनी Fantasy Team में भी ले सकतें हैं।

INDvsENG : विराट कोहली सहित ये पांच भारतीय खिलाड़ी चल निकले तो बजा देंगे इंग्लैंड की बैंड, top 5 indian players IND vs ENG Test Series - 5 indian players you can count on ind vs eng test series and fantasy team india vs england 1st test
IND vs ENG Test Series Top 5 Indian Players : भारत और इंग्लैंड के बीच हाई-वोल्टेज पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 25 जनवरी से शुरू होने वाली है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 ​​फाइनल (WTC Final) की दौड़ में यह सीरीज दोनों टीमों के लिए काफी अहम है। हालात से स्पिनरों को अधिक मदद मिलने से टीम इंडिया प्रबल दावेदार होगी।

यह सीरीज काफी दिलचस्प होने वाली है क्योंकि टीम इंडिया इंग्लैंड के नए आक्रामक दृष्टिकोण का सामना करेगी जिसे 'Bazball' कहा जाता है। नीचे कुछ 5 भारतीय खिलाड़ी हैं जो इस सीरीज में गेम चेंजर का काम सकते हैं और टीम इंडिया सीरीज के लिए जिन पर निर्भर हो सकती है, आप इन्हे अपनी Fantasy Team में भी ले सकतें हैं। 
 
5. रोहित शर्मा: पहले दो मैचों में विराट कोहली (Virat Kohli) की अनुपस्थिति में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अहम खिलाड़ी होंगे। उनकी फॉर्म भारत के लिए काफी अहम रहेगी। रोहित पिछले कुछ वर्षों में भारत के लिए टॉप टेस्ट बल्लेबाज रहे हैं और वह टीम में सबसे अनुभवी खिलाड़ी भी हैं। दाएं हाथ के बल्लेबाज का घरेलू मैदान पर अच्छा रिकॉर्ड है, उन्होंने 65 से अधिक की औसत से रन बनाए हैं और वह अपनी फॉर्म को बरकरार रखना चाहेंगे। जब इंग्लैंड ने पिछली बार 2021 में दौरा किया था तो वह सात पारियों में 345 रन बनाकर दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भी थे।स्पिनरों के खिलाफ भी उनका खेल अच्छा है।
 
4. केएल राहुल : आगामी पांच मैचों की सीरीज केएल राहुल (KL Rahul) के रेड-बॉल करियर में भविष्य तय करने का काम कर सकती है। मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) पहले ही पुष्टि कर चुके हैं कि राहुल पूरी तरह से बल्लेबाज के रूप में खेलेंगे और पहले दो टेस्ट मैचों में विराट कोहली की अनुपस्थिति में मध्य क्रम में उनकी भूमिका और भी महत्वपूर्ण हो जाती है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछली सीरीज में भी उन्होंने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। पहले मैच की पहली पारी में जब सभी फ्लॉप रहे तो उनके शतक ने भारत के कुल स्कोर पर प्रभाव डाला। उनके नाम इंग्लैंड के खिलाफ 12 टेस्ट मैचों में तीन शतक हैं और उन्हें उनके खिलाफ अपने रिकॉर्ड में सुधार की उम्मीद होगी।
 
 
3. रविचंद्रन अश्विन: जब घरेलू परिस्थितियों की बात आती है और वह भी स्पिनरों के अनुकूल ट्रैक पर, तो आप अश्विन (Ravichandran Ashwin) की फिरकी पर भरोसा कर सकते हैं। भारतीय ऑफ स्पिनर रवि अश्विन अपने करियर में दो विशेष Mile Stones से ज़्यादा दूर नहीं हैं। अश्विन 500 टेस्ट से केवल 10 विकेट दूर हैं और इंग्लैंड के खिलाफ 100 टेस्ट विकेट लेने वाले एकमात्र भारतीय गेंदबाज बनने से 12 विकेट दूर। अश्विन के नाम फिलहाल इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए 19 टेस्ट मैचों में 88 विकेट हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ छह बार पांच विकेट लिए हैं
 
 
2. रवीन्द्र जड़ेजा: आने वाली सीरीज में ऑलराउंडर रवीन्द्र जड़ेजा (Ravindra Jadeja) सबसे बड़े खिलाड़ी साबित हो सकते हैं। चाहे गेंद टर्न हो या न हो, जड़ेजा हमेशा विकेटों के बीच रहकर गेम चेंजर का काम कर सकते हैं। टेस्ट क्रिकेट में उनकी बल्लेबाजी कुछ भारतीय शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों से भी बेहतर है। जब भारतीय टीम मुसीबत में होती है तो वह हमेशा क्रीज पर डटे रहते हैं और चतुराई और धैर्यपूर्वक खेलकर भारत को एक अच्छा स्कोर प्रदान करता है। रवींद्र जडेजा ने इंग्लैंड के खिलाफ अब तक 16 टेस्ट मैच खेले हैं और 35.37 की शानदार औसत से 51 विकेट लिए हैं। जडेजा 300 टेस्ट विकेट से 25 विकेट दूर हैं। 
 
 
 
1. विराट कोहली/शुभमन गिल: हम यहां दो खिलाड़ियों को ले रहे हैं क्योंकि विराट कोहली (Virat Kohli) ने कुछ व्यक्तिगत कारणों से पहले दो टेस्ट के लिए अपना नाम वापस ले लिया है, लेकिन जब टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) खेलने की बात आती है तो आप हमेशा किंग कोहली पर भरोसा कर सकते हैं, और विशेष रूप से उनकी इन दिनों उनकी फॉर्म और बल्लेबाजी के प्रति समर्पण के कारण कोई भी उन्हें अपनी टीम में रखने के बारे में जरा भी नहीं सोचेगा। 
Shubman Gill के बारे में बात करते हुए, उभरते सितारे के लिए सबसे अच्छा वर्ष 2023 था, उन्हें BCCI Awards में सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार भी मिला। शुभमन गिल के नाम टेस्ट क्रिकेट में 1040 रन हैं। अपनी पिछली दो टेस्ट श्रृंखलाओं में - वेस्ट इंडीज और दक्षिण अफ्रीका में सात पारियों में - गिल ने 19.83 के औसत और 36 के उच्च स्कोर के साथ केवल 119 रन बनाए। इसलिए, यह उनके लिए फिर से चमकने और अपनी फॉर्म में सुधार करने का एक शानदार मौका है।