मंगलवार, 23 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. BCCI announced squad for ind vs eng 5th dharamshala test, kl rahul out, jasprit in
Written By WD Sports Desk
Last Updated : शुक्रवार, 1 मार्च 2024 (12:20 IST)

BCCI ने इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट के लिए की भारतीय टीम की घोषणा, हुई स्टार प्लेयर की वापसी

KL Rahul के दाएं पैर की जांघ में सूजन बनी हुई और वह अपनी चोट पर विशेषज्ञ की राय लेने के लिए लंदन गए हैं।

IND vs ENG Test Match
IND vs ENG 5th Test Team India squad : भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने गुरुवार को कहा कि सीनियर बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) चोट के कारण धर्मशाला में इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम टेस्ट में नहीं खेलेंगे जबकि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) टीम में वापसी करेंगे।
 
राहुल के दाएं पैर की जांघ में सूजन बनी हुई और वह अपनी चोट पर विशेषज्ञ की राय लेने के लिए लंदन गए हैं।
 
यह विकेटकीपर बल्लेबाज जनवरी में हैदराबाद में सीरीज के पहले मैच के बाद से ही उपलब्ध नहीं है और BCCI के अनुसार वह इस महीने के शुरू में राजकोट में तीसरे टेस्ट से पहले 90 प्रतिशत फिट थे।
BCCI ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘केएल राहुल की आईडीएफसी फर्स्ट बैंक श्रृंखला के अंतिम टेस्ट में भागीदारी फिटनेस पर निर्भर थी लेकिन वह धर्मशाला में पांचवें और अंतिम टेस्ट में नहीं खेल पायेंगे। बीसीसीआई की मेडिकल टीम उनकी चोट पर नजर रखे है और इस संबंध में लंदन में विशेषज्ञों से सलाह लेने की कोशिश कर रही है। ’’

टीम की कार्यभार प्रबंधन नीति के तहत रांची में चौथे टेस्ट के लिए टीम से रिलीज किए गए बुमराह सात मार्च से धर्मशाला में शुरू होने वाले अंतिम टेस्ट के लिए टीम से जुड़ेंगे।
 
भारत ने रांची में चौथे टेस्ट में जीत के बाद श्रृंखला में 3-1 से अजेय बढ़त बनाई हुई है।
अंतिम टेस्ट में राहुल की अनुपस्थिति का मतलब है कि रजत पाटीदार टीम में बने रहेंगे लेकिन अंतिम एकादश में उनका शामिल होना निश्चित नहीं है क्योंकि वह छह पारियों में कुल मिलाकर 63 रन ही बना सके हैं।
 
हरफनमौला वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) को भी टीम से रिलीज कर दिया गया है।
 
बीसीसीआई ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘वह दो मार्च 2024 से मुंबई के खिलाफ शुरू होने वाले रणजी ट्राफी सेमीफाइनल (Ranji Trophy Semi Final) मैच के लिये अपनी रणजी टीम तमिलनाडु में शामिल होंगे। और अगर जरूरत पड़ी तो अपना घरेलू मैच पूरा होने के बाद पांचवें टेस्ट के लिए भारतीय टीम में जुड़ जाएंगे। ’’
 
राहुल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में लखनऊ सुपर जाइंट्स (LSG) का नेतृत्व करेंगे और उन्हें आईपीएल से पहले पूरी तरह फिट होना होगा।
 
इसी चोट के कारण राहुल पिछले साल भी लगभग चार महीने तक टीम से बाहर रहे थे।
 
आईपीएल के दौरान चोटिल होने के बाद राहुल ने पिछले सितंबर में एशिया कप (Asia Cup) के दौरान वापसी की। पिछले साल दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट दौरे में राहुल भारत के लिए शतक बनाने वाले एकमात्र खिलाड़ी थे। यह श्रृंखला ड्रा रही थी।
 
बीसीसीआई ने यह भी कहा कि सीनियर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) 26 फरवरी को सर्जरी के बाद अच्छी तरह उभर रहे हैं।
 
बीसीसीआई ने शमी के बारे में कहा, ‘‘वह सर्जरी से उबर रहे हैं और जल्द ही रिहैबिलिटेशन शुरू करने के लिए बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) जाएंगे। ’’ (भाषा) 
 
पांचवें टेस्ट के लिए भारतीय टीम
(Indian Team Squad for 5th test against England)

Rohit Sharma (C), Jasprit Bumrah (VC), Yashasvi Jaiswal, Shubman Gill, Rajat Patidar, Sarfaraz Khan, Dhruv Jurel (wk), KS Bharat (wk), Devdutt Padikkal, R Ashwin, Ravindra Jadeja, Axar Patel, Kuldeep Yadav, Mohammed Siraj, Mukesh Kumar, Akash Deep