शनिवार, 20 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. समाचार
  4. BCCI hands Virat Kohli and other Senior players A plus grade in Central contract
Written By WD Sports Desk
Last Updated : बुधवार, 28 फ़रवरी 2024 (19:28 IST)

कोहली से लेकर बुमराह तक, BCCI के Central Contract में कौन कहां पर

कोहली से लेकर बुमराह तक, BCCI के Central Contract में कौन कहां पर - BCCI hands Virat Kohli and other Senior players A plus grade in Central contract
भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने बुधवार को खिलाड़ियों के केंद्रीय अनुबंध की घोषणा कर दी। इसमें से ईशान किशन और श्रेयस अय्यर के अलावा लंबे समय से टेस्ट टीम से दूर अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को भी जगह नहीं दी गई। लेकिन जिन्हें अनुबंध मिला उन्हें ए प्लस, ए, बी और सी ग्रेड में विभाजित किया गया।
A +- रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा को बीसीसीआई केंद्रीय अनुबंध के शीर्ष वर्ग में जगह मिली। यह सभी खिलाड़ी वरिष्ठ हैं और सभी खिलाड़ी 30 की आयू से ऊपर है। इनमें से जसप्रीत बुमराह ही 30 वर्ष के सबसे कनिष्ठ खिलाड़ी हैं।

A- इस ग्रेड में रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, केएल राहुल, शुभमन गिल और हार्दिक पांड्या को रखा गया है। इनमें से 3 खिलाड़ी फिलहाल चोटिल है। हार्दिक पांड्या  को B के बाद ए ग्रेड मिला है। यह  उनके लिए पदोन्नति है।

B- इस ग्रेड में सूर्याकुमार यादव, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, यशस्वी जायसवाल और ऋषभ पंत शामिल है। करीब 1.5 साल से क्रिकेट से दूर ऋषभ पंत को बी ग्रेड में स्थान मिला है और युवा यशस्वी जायसवाल के लिए यह पहला अनुबंध है।

C- इस ग्रेड में रिंकू सिंह, तिलक वर्मा, रुतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, शिवम दुबे, रवि बिश्नोई, जितेश शर्मा, वाशिंगटन सुंदर, मुकेश कुमार, संजू सैमसन, अर्शदीप सिंह, केएस भरत, प्रसिद्ध कृष्णा, अवेश खान और रजत पाटीदार शामिल है। इस ग्रेड में ज्यादातर युवा खिलाड़ी है जो टी-20 टीम का अभिन्न अंग है और विश्वकप की तैयारी कर रहे हैं।
चयन समिति ने तेज गेंदबाजों आकाश दीप, विजयकुमार विशाक, उमरान मलिक, यश दयाल और विदवथ कावेरप्पा के लिए भी अनुबंध की सिफारिश की है।

बयान में कहा गया है,‘‘बीसीसीआई ने सिफारिश की है कि सभी खिलाड़ी जब राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व नहीं कर रहे हों तो तब वे घरेलू क्रिकेट में खेलने को प्राथमिकता दें।’’

बीसीसीआई ने इसके साथ ही मानदंडों से हटकर इस बार चारों वर्गों में शामिल खिलाड़ियों को वार्षिक अनुबंध के लिए मिलने वाली धनराशि का उल्लेख नहीं किया है।

आमतौर पर ए प्लस वर्ग में शामिल खिलाड़ियों को प्रतिवर्ष 7 करोड़, A वर्ग के खिलाड़ियों को 5 करोड़, B वर्ग के खिलाड़ियों को 3 करोड़ और C वर्ग के खिलाड़ियों को एक करोड रुपए की धनराशि दी जाती है। यह धनराशि उनकी मैच फीस से इतर होती है।
ये भी पढ़ें
कोई पक्ष में तो कोई विपक्ष में, ईशान और श्रेयस पर क्या है पूर्व क्रिकेटरों की राय?