IPL 2021: मुंबई ने जीता हारा हुआ मैच, कोलकाता को 10 रनों से हराया

Last Updated: बुधवार, 14 अप्रैल 2021 (00:13 IST)

राहुल चाहर और कृणाल पंड्या की शानदार फिरकी गेंदबाजी के दम पर पांच बार की चैम्पियन मुंबई इंडियन्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मुकाबले में मंगलवार को यहां को 10 रन से हराकर सत्र की पहली जीत दर्ज की।
केकेआर को आखिरी पांच ओवरों में जीत के लिए 31 रन चाहिये थे और छह विकेट बचे हुए थे लेकिन मुंबई के गेंदबाजों ने उनके जबड़े से जीत को छीन लिया।

राहुल ने चार ओवर में 27 रन देकर चार विकेट लिये तो वहीं कृणाल ने चार ओवर में सिर्फ 13 रन खर्चकर एक विकेट चटकाया। ट्रेंट बोल्ट ने भी आखिरी ओवर में शानदार गेंदबाजी कर दो विकेट चटकाये। उन्होंने चार ओवर में 27 रन दिये।

आंद्रे रसेल के आखिरी ओवरों में पांच विकेट लिये जिससे मुंबई इंडियन्स की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 152 रन पर ऑल आउट हो गयी। नीतिश राणा और शुभमन गिल की पहले विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी के बाद भी केकेआर की टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 142 रन ही बना सकी।
लक्ष्य का पीछा करते हुए शुभमन गिल और नितिश राणा ने केकेआर को शानदार शुरूआत दिलायी। नीतिश राणा ने ट्रेंट बोल्ट की पारी की पहली ही गेंद पर चौका लगाकर खाता खोला। उन्होंने बोल्ट के अगले ओवर में की पहली गेंद पर छक्का और फिर चौका जड़ा।
राणा ने आठवें ओवर मे पोलार्ड जबकि शुभमन ने नौवें ओवर में राहुल चाहर के की गेंदों पर चौका और छक्का लगाया। चाहर ने हालांकि इसी ओवर में शुभमन को आउट कर पहले विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी को तोड़ा।

चाहर ने इसके बाद विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक के हाथों राहुल त्रिपाठी (05) को कैच कराया। उन्होंने मोर्गन (07) को आउट कर तीसरी सफलता हासिल की।उन्होंने अगले ओवर में राणा को स्टंप्स कराकर मुंबई की उम्मीदों को जीवंत कर दिया। राणा ने 47 गेंद की पारी में दो छक्के और चार चौके लगाये।
अगले ही ओवर में कृणाल पंड्या ने शाकिब अल हसन (09) को सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच कराया। उन्होंने इसके बाद अपनी ही गेंद पर रसेल का कैच टपका दिया लेकिन इस ओवर में सिर्फ एक रन खर्च किये। कृणाल के अगले ओवर में रसेल को एक और मौका मिला। इस बार बुमराह ने उनका आसान कैच टपका दिया।

केकेआर को आखिरी दो ओवरों में जीत के लिए 19 रन चाहिये थे लेकिन क्रीज पर दिनेश कार्तिक और रसेल की मौजूदगी के बाद भी बुमराह ने सिर्फ चार रन दिये।
बोल्ट ने आखिरी ओवर में लगातार दो गेंदों पर रसेल और पैट कमिंस को आउट कर मुंबई इंडियन्स की जीत सुनिश्चित कर दी। रसेल ने 15 गेंद में नौ रन बनाये जबकि कमिंस खाता खोले बगैर आउट हुए। कार्तिक 11 गेंद में आठ रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले रसेल ने दो ओवर में 15 रन देकर पांच विकेट लिये जिससे मुंबई की टीम आखिरी पांच आवरों में सात विकेट गंवा कर सिर्फ 38 रन बना सकी।मुंबई के लिए शानदार लय में चल रहे सूर्यकुमार यादव ने 56 और कप्तान रोहित शर्मा ने 43 रन की पारी खेली। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी की लेकिन उनके अलावा कोई और बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया।
केकेआर के कप्तान मोर्गन ने टॉस जीतने के बाद दोनों छोर से स्पिनरों से गेंदबाजी की शुरुआत करवायी। अनुभवी हरभजन सिंह ने पहले ओवर में सिर्फ तीन रन दिये। वरूण चक्रवती के दूसरे ओवर में रोहित ने चौका लगाकर हाथ खोला लेकिन इस ओवर की आखिरी गेंद पर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में डिकॉक (02) ने राहुल त्रिपाठी को कैच थमा दिया।

शानदार लय में चल रहे सूर्यकुमार यादव ने क्रीज पर आते ही हरभजन सिंह के ओवर में तीन चौके जड़े।शुरुआती पांच ओवर स्पिनरों से गेंदबाजी के बाद पैट कमिंस को आक्रमण पर लगाया गया । उन्होंने छठे ओवर में सिर्फ पांच रन खर्च किये जिससे पावरप्ले के बाद मुंबई का स्कोर एक विकेट पर 42 रन था।
सूर्यकुमार ने इसके बाद प्रसिद्ध कृष्णा के ओवर में छक्का और दो चौके जड़कर रनगति को बढ़ाया उन्होंने 10वें ओवर में कमिंस की गेंद को स्टेडियम की छत पर पहुंचाकर 33 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

सूर्यकुमार ने इसके बाद शाकिब अल हसन के खिलाफ एक और गगनचुंबी शॉट खेला लेकिन गेंद सीमारेखा के अंदर ही रह गयी और शुभमन गिल ने कैच लपकने में कोई गलती नहीं की। उन्होंने 36 गेंद की पारी में सात चौके और दो छक्के लगाने के साथ रोहित के साथ दूसरे विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी की।
इशान किशन इस बार कुछ खास नहीं कर सके और एक रन बनाकर कमिंस कर गेंद पर प्रसिद्ध कृष्णा को कैच थमा बैठे।संभल कर बल्लेबाजी कर रहे रोहित ने 14वें ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर अपना पहला छक्का लगाया। उनसे पहले इसी ओवर में हार्दिक पंड्या ने भी चौका लगाया था।

कमिंस ने 16वें ओवर की दूसरी गेंद पर रोहित को बोल्ड कर केकेआर को बड़ी सफलता दिलायी। उन्होंने 32 गेंद में एक छक्का और तीन चौके की मदद से 43 रन बनाये। अगले ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा की धीमी गेंद को हार्दिक पढ़ नहीं पाये और कवर में आद्रे रसेल को कैच थमा बैठे। उन्होंने 15 रन बनाये
इसके बाद गेंदबाजी के लिए आये रसेल ने लगातार दो गेंदों पर कीरोन पोलार्ड (05)और मार्को जेन्सन (00)को चलता किया। वह हालांकि हैट्रिक से चूक गये।

कृणाल पंड्या ने आखिरी ओवरों में लगातार दो चौके लगाये लेकिन रसेल ने नौ गेंद में उनकी 15 रन की पारी को कैच करा कर खत्म किया। अगली ही गेंद पर उन्होंने जसप्रीत बुमराह को खाता खोले बगैर पवेलियन भेजा जबकि राहुल चाहर (08) आखिरी गेंद पर आउट हुए।केकेआर के लिए कमिंस ने दो जबकि वरूण, शाकिब और कृष्णा ने एक-एक विकेट लिये।(भाषा)



और भी पढ़ें :