1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. आईपीएल 2015
  4. Rajasthan Royals, Royal challengers Banglore, Eliminator
Written By
पुनः संशोधित मंगलवार, 19 मई 2015 (16:59 IST)

राजस्थान और बेंगलूर के बीच बराबरी का ‘एलिमिनेटर’ मुकाबला

पुणे। ऐन मौके पर प्लेऑफ में जगह बनाने वाली राजस्थान रॉयल्स आईपीएल के कठिन एलिमिनेटर मुकाबले में बुधवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर को हराकर फाइनल की ओर कदम बढाने के इरादे से उतरेगी।
स्टीव स्मिथ की अगुवाई वाली राजस्थान टीम ने रोमांचक आखिरी लीग मैच जीतकर अंतिम चार में जगह बनाई थी। आखिरी चरण में कप्तानी से फारिग किए गए कप्तान शेन वाटसन ने अंतिम लीग मैच में नाबाद 104 रन बनाए और गत चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स को खिताब की दौड़ से बाहर कर दिया था।
 
सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे भी 13 मैचों में 498 रन बना चुके हैं और सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर (14 मैचों में 562 रन) से आरेंज कैप ले सकते हैं चूंकि उनकी टीम अंतिम चार में जगह नहीं बना सकी है।
 
ऑस्ट्रेलिया के जेम्स फॉकनेर ने हरफनमौला की भूमिका बखूबी निभाई है लेकिन दक्षिण अफ्रीका के मध्यम तेज 
गेंदबाज क्रिस मॉरिस ने गेंदबाजी की अगुवाई की है। रॉयल्स के लिए संजू सैमसन, करूण नायर और धवल कुलकर्णी ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है।
 
रॉयल्स के समान अंक होने के बावजूद बेहतर रनरेट के आधार पर बेंगलूर टीम अंकतालिका में तीसरे स्थान पर रही। उसने मुंबई पर 10 मई को हुए मैच में बेहतरीन जीत दर्ज की जिसमें एबी डिविलियर्स ने नाबाद 133 रन बनाए थे।
 
क्रिस गेल भी इस सत्र में एक शतक बना चुके हैं। गेल, कोहली और डिविलियर्स टूर्नामेंट के शीर्ष दस बल्लेबाजों में शुमार हैं।
 
गेंदबाजी में मिशेल स्टार्क, डेविड वीज और युजवेंद्र चहल ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है। नॉकआउट मैच में हालांकि पिछले रिकॉर्ड की बजाय दबाव को सहन करने की क्षमता ज्यादा मायने रखती है। दोनों टीमों का एक दूसरे के खिलाफ जीत हार का रिकार्ड 7-7 का है।
 
मेंटर राहुल द्रविड़ की रॉयल्स टीम 2008 के प्रदर्शन को दोहराना चाहेगी जब उसने खिताबी जीत हासिल की थी। वहीं 2009 और 2011 में उपविजेता रही आरसीबी की नजरें पहले खिताब पर होगी। बुधवार का मैच हारने वाली टीम टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी जबकि विजेता टीम फाइनल में प्रवेश के लिए दूसरा क्वालीफायर खेलेगी।
 
टीमें : राजस्थान रॉयल्स, स्टीव स्मिथ (कप्तान) अजिंक्य रहाणे, शेन वाटसन, जेम्स फाकनेर, दीपक हुड्डा, संजू सैमसन, करूण नायर, धवल कुलकर्णी, टिम साउदी, स्टुअर्ट बिन्नी, क्रिस मौरिस, प्रवीण ताम्बे, अभिषेक नायर, प्रदीप साहू, रस्टी थेरोन, दिनेश सांलुके, विक्रमजीत मलिक, राहुल तेवातिया, रजत भाटिया, सागर त्रिवेदी, दिशांत याग्निक और अंकित शर्मा।
 
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, क्रिस गेल, दिनेश कार्तिक, मिशेल स्टार्क, निक मेडिनसन, वरूण आरोन, युजवेंद्र चहल, विजय जोल, अबु नेचिम अहमद, हषर्ल पटेल, अशोक डिंडा, मानविंदर बिस्ला, सीन एबट, जलज सक्सेना, सरफराज खान, शिशिर बवाने , एस अराविंद।