1. खेल-संसार
  2. क्रिकेट
  3. आईपीएल 2015
  4. Mumbai Indians, Chennai super kings, ipl8, ipl 2015
Written By
पुनः संशोधित सोमवार, 18 मई 2015 (15:02 IST)

मुंबई के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स को खलेगी मैक्कुलम की कमी

मुंबई। चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल के पहले क्वालीफायर में मंगलवार को आत्मविश्वास से भरी मुंबई  इंडियंस से खेलेगी तो उसे आक्रामक सलामी बल्लेबाज ब्रेंडन मैक्कुलम की कमी जरूर खलेगी।
दो पूर्व चैंपियनों के बीच होने वाले इस मैच की विजेता टीम को 24 मई को ईडन गार्डंस पर होने वाले  फाइनल में सीधे जगह मिलेगी, वहीं हारने वाली टीम को 20 मई को राजस्थान रॉयल्स और रायल  चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच पुणे में होने वाले मैच के विजेता से 22 मई को एलिमिनेटर खेलकर फाइनल में  जगह बनाने का मौका मिलेगा।
 
दो बार की चैंपियन चेन्नई को नई सलामी जोड़ी तलाशनी होगी चूंकि मैक्कुलम 21 मई से इंग्लैंड के  खिलाफ शुरू हो रही टेस्ट श्रृंखला के लिए स्वदेश रवाना हो चुके हैं।
 
न्यूजीलैंड को विश्व कप फाइनल तक ले जाने वाले मैक्कुलम अभी तक वेस्टइंडीज के ड्वेन स्मिथ के साथ  पारी की शुरुआत करते हुए हैं। मैक्कुलम ने 436 और स्मिथ ने 325 रन जोड़े हैं।
 
ऑस्ट्रेलिया के माइकल हस्सी ने मोहाली में मैक्कुलम के साथ पारी का आगाज किया था। दोनों के  नाकाम रहने के बावजूद चेन्नई ने एकतरफा मुकाबला जीता था।
 
हस्सी अब स्मिथ के साथ पारी का आगाज करेंगे और उन्हे मुंबई के तेज गेंदबाजों लसिथ मलिंगा और  मिशेल मैक्लीनागन को खेलना होगा।
 
मुंबई के लिए आईपीएल के इस सत्र की खोज रहे मैक्लीनागन और अनुभवी मलिंगा अब तक क्रमश: 14  और 19 विकेट ले चुके हैं। स्पिनर हरभजन सिंह और जगदीशा सुचित ने बीच के ओवरों में किफायती  गेंदबाजी की है। हस्सी इस सत्र में अभी तक सिर्फ 6 गेंद खेल पाए हैं लिहाजा रन बनाने का दबाव  स्मिथ, दक्षिण अफ्रीका के फाफ डु प्लेसिस, सुरेश रैना और कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर होगा।
 
दूसरी ओर मुंबई ने खराब शुरुआत से उबरते हुए फॉर्म हासिल कर लिया है। सलामी बल्लेबाज पार्थिव  पटेल और लैंडल सिमंस शानदार फॉर्म में हैं। उनके बाद कप्तान रोहित शर्मा, वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड,  अंबाती रायुडू और हार्दिक पांड्या बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे।
 
ऐसे में उन्हें रोकना चेन्नई के तेज गेंदबाजों आशीष नेहरा, मोहित शर्मा, स्पिनर आर. अश्विन, रवीन्द्र  जडेजा और पवन नेगी के लिए बड़ी चुनौती होगा।
 
मुंबई पिछले 8 में से 7 मैच जीत चुकी है और एकमात्र हार उसे आरसीबी के खिलाफ मिली जिसमें एबी  डिविलियर्स ने 59 गेंद में नाबाद 133 रन बनाए थे।
 
दूसरी ओर चेन्नई ने पिछले 7 में से 4 मैच गंवाए हैं। दोनों टीमें एक-दूसरे से 20 मैच खेल चुकी हैं और  दोनों ने 10-10 जीते हैं। (भाषा)