WHO में फिर शामिल होगा अमेरिका, बिडेन की चीन को चेतावनी

Last Updated: शुक्रवार, 20 नवंबर 2020 (14:43 IST)
वॉशिंगटन। अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति ने कहा है कि वे यह सुनिश्चित करेंगे कि नियम-कायदे के आधार पर काम करे और ऐलान किया कि अमेरिका फिर से में होगा। बिडेन से चुनाव प्रचार के दौरान कहा था कि चीन जिस प्रकार से काम कर रहा है, इसके लिए वे उसे करना चाहते हैं।
ALSO READ:
पीएम मोदी ने फोन पर की बिडेन से बात, जानिए किन मुद्दों पर हुई दोनों में चर्चा
बिडेन की इस टिप्पणी के बारे में उनसे पूछे जाने पर वे प्रतिक्रिया दे रहे थे। उनसे यह पूछा गया था कि क्या दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था पर आर्थिक प्रतिबंध लगाया जाएगा या फिर वहां से आयात अथवा निर्यात होने वाली वस्तुओं पर कर बढ़ाया जाएगा? इस साल अप्रैल में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विश्व स्वास्थ्य संगठन से अमेरिका के हटने की घोषणा की थी।
बिडेन ने कहा कि मामला चीन को सजा देने का ज्यादा नहीं है बल्कि यह सुनिश्चित करने का है कि चीन यह समझे कि उसे नियम-कायदों के अनुसार काम करना होगा। यह एक सामान्य-सी बात है। नवनिर्वाचित राष्ट्रपति गवर्नरों के द्विदलीय समूहों के साथ विलमिंगटन स्थित अपने आवास पर बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यह भी एक कारण है कि उनका प्रशासन विश्व स्वास्थ्य संगठन में दोबारा शामिल होने जा रहा है।
बिडेन ने कहा कि उनका प्रशासन पहले ही दिन इसमें (विश्व स्वास्थ्य संगठन में) फिर से शामिल होने जा रहा है और इसके सुधार करने की जरूरत है। हमें पेरिस जलवायु समझौते में फिर से शामिल होने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हमें यह सुनश्चित करना है कि शेष विश्व और हम एकसाथ आएं और तय करें कि कुछ निश्चित हैं जिन्हें चीन को समझना है। अमेरिका-चीन संबंधों के लिए राष्ट्रपति ट्रंप का 4 साल का कार्यकाल सबसे बुरा दौर था। (भाषा)



और भी पढ़ें :