बुधवार, 24 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. समाचार
  2. वेबदुनिया सिटी
  3. इंदौर
  4. janjati gaurav yatra on birsa munda jayanthi in indore
Written By
Last Updated : मंगलवार, 15 नवंबर 2022 (11:54 IST)

स्वतंत्रता आंदोलन और देश निर्माण में जनजाति समाज का अतुलनीय बलिदान-राजेश डावर

स्वतंत्रता आंदोलन और देश निर्माण में जनजाति समाज का अतुलनीय बलिदान-राजेश डावर - janjati gaurav yatra on birsa munda jayanthi in indore
इंदौर। जनजाति गौरव दिवस पर आयोजित लालबाग मैदान इन्दौर पर आयोजित जनजाति गौरव यात्रा के अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य वक्ता जनजाति विकास मंच रतलाम के विभाग प्रमुख राजेश डावर ने जनजाति समाज के महानायकों के देश की स्वतंत्रता में योगदान एवं स्वतंत्रता के पश्चात देश के निर्माण एवं देश की मूल संस्कृति को बचाए रखने में उनकी भूमिका के बारे बताया। 
 
उन्होंने भगवान बिरसा मुण्डा एवं टंट्या मामा के बलिदानी जीवन एवं अंग्रेजों के विरुद्ध उनके संघर्ष के साथ आदिवासी संस्कृति को समाप्त करने वाले धर्मांतरण के दुष्चक्र के प्रति समाज जागरण में उनकी भूमिका के बारे मे बताया।
 
डावर ने बताया भगवान राम से लेकर महाराणा प्रताप तक के महापुरूषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर युद्ध करने वाले आदिवासी समाज के गौरवशाली इतिहास के प्रति संपूर्ण समाज के जागरण करने की आवश्यकता है।
 
उन्होंने बताया जनजाति गौरव दिवस जनजाति समाज के गौरव के स्मरण एवं जनजाति गौरव की स्थापना का दिन है। ये जनजाति समाज के साथ संपूर्ण भारत के गौरव का विषय है।
 
संयोजक राधेश्याम जामले ने बताया कि कार्यक्रम के पश्चात गौरव यात्रा लालबाग से निकलकर महाराणा प्रताप चौराहा से कलेक्टर आफिस होते हुए लालबाग पहुंचीं। यात्रा मार्ग पर जाति समाज एवं आध्यात्मिक संगठनों द्वारा मंच लगाकर यात्रा का स्वागत किया गया। कार्यक्रम में बड़ी संख्या में जनजाति समाज के छात्र छात्रा युवा एवं महिला-पुरुष उपस्थित थे।
ये भी पढ़ें
क्या फिर बदलेगी भारत जोड़ो यात्रा के मध्यप्रदेश में प्रवेश की तारीख?