गुरुवार, 25 अप्रैल 2024
  • Webdunia Deals
  1. लाइफ स्‍टाइल
  2. रेसिपी
  3. भारतीय व्यंजन
  4. Unique Food In India
Written By WD Feature Desk

मीठी नहीं नमकीन है बिहार की जलेबी, रेसिपी जानकर उड़ जाएंगे होश

शक्कर नहीं नमक मिर्च से बनाई जाती है ये जलेबी, स्वाद होता है बेमिसाल

Unique Food In India
Unique Food In India
  • ये जलेबी बिहार के समस्तीपुर में बनाई जाती है।
  • इस जलेबी में मिर्च, नमक, हल्दी डाली जाती है।
  • इस जलेबी को चाय के साथ चाव से खाया जाता है।
Namkeen Jalebi : लज़ीज़ जलेबी का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। अब जलेबी में अनेक प्रकार की वैरायटी आ रही है। जब भी जलेबी का जिक्र किया जाता है तो आप मीठी और रसीली जलेबी के बारे में सोचते हैं लेकिन बिहार में जलेबी को बहुत अलग ढंग से बनाया जाता है। ALSO READ: कच्चे पपीते का हलवा बनाने की विधि

समस्तीपुर में नमकीन जलेबी मिलती है, जिसे लोग 'झिल्ली' के नाम से भी जानते हैं। यह नमकीन जलेबी किसी V.I.P. दुकान में नहीं मिलेगी, बल्कि सड़क के किनारे लगी दुकान पर आसानी से मिल जाएगी। एक बार इसे खाने के बाद, आपको बार-बार इसे खाने का मन करेगा। यहां पर देसी तरीके से नमकीन जलेबी बनाई जाती है, और इसका स्वाद काफी टेस्टी होता है।
Unique Food In India
इस जलेबी को बनाने के लिए चने का बेसन, खाबर सोडा, मिर्च, जीरा और हल्दी का पाउडर, काला नमक आदि का मिश्रण करके पानी में घोल बनाया जाता है। फिर इस घोल को जलेबी बनाने वाले फरमा में डालकर गरम तेल में छान लिया जाता है। इसके बाद तैयार होती है कुरकुरी नमकीन जलेबी, जिसे लोग चाय के साथ खाना पसंद करते हैं।
 
आपको बता दें कि यह दुकान समस्तीपुर के शिवम कुमार द्वारा चलाई जाती है और इनकी दुकान में इस जलेबी की बहुत डिमांड है। इस दुकान को शिवम ने अपने माता-पिता के साथ 18 साल पहले शुरू किया था। लेकिन शिवम के पिता पैसे कमाने के लिए प्रदेश चले गए और इस काम को शिवम और उनकी माता ने संभाला। उनके यहां बनने वाली जलेबी का स्वाद मीठा नहीं बल्कि नमकीन है। यहां के रहवासी इस जलेबी को बहुत चाव से खाना पसंद करते हैं।