1. लाइफ स्‍टाइल
  2. व्यंजन
  3. भारतीय व्यंजन
  4. सरल स्वादिष्ट व्यंजन : दाल मखनी
Written By WD

सरल स्वादिष्ट व्यंजन : दाल मखनी

त्योहारों का मौसम

जुलाई के महीने में रमजान भी आता है और श्रावण सोमवार भी। इस खास मौके पर हम लेकर आए हैं अपने हिन्दू और मुस्लिम बंधुओं के लिए कुछ स्पेशल वेजिटेरियन रेसिपीज। यह रेसिपीज मौसम के अनुकूल हैं और बनाने में आसान। घर पर स्वादिष्ट व्यंजन बनाएं और परिवार वालों के साथ उनका लुत्फ उठाएं।

सामग्री :

* 1 कप उड़द की दाल
* ½ कप राजमा
* 4 कप पानी
* 1 टेबल स्पून जीरा
* ½ टेबल स्पून लाल मिर्च पाउडर
* ½ टेबल स्पून हल्दी पाउडर
* 1 बारीक कटा प्याज
* 2 बारीक कटे टमाटर
* 1 टेबल स्पून बारीक कटी अदरक
* 4-5 लहसुन बारीक कटे
* 1 टेबल स्पून गरम मसाला
* 2-3 टेबल स्पून घी या तेल
* नमक स्वादानुसार

FILE


विधि :

उड़द की दाल और राजमा को धोकर 8 घंटे या पूरी रात के लिए पानी में भिगो दें। दालों में से पानी निकालकर धोएं और फिर कुकर में दाल, खाने का सोडा और नमक डालकर 2 कप पानी के साथ उबलने रख दें। कुकर में सीटी आने के बाद गैस धीमी कर दें और दाल को 5-6 मिनट धीमी आंच पर पकने दीजिए। उसके बाद गैस बंद कर दें।

एक कड़ाही में घी गर्म कीजिए और उसमें हींग, जीरा व मैथी डालकर भून लीजिए। उसके बाद अदरक, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालकर चमचे से चलाइए। अब इस मसाले में टमाटर, हरी मिर्च का पेस्ट डालकर तब तक भूनिए, जब तक कि मसाले के ऊपर तेल न तैरने लगे।

अब कुकर में पकाई हुई दाल में इस मसाले को मिला दीजिए। दाल को आप जितना गाढ़ा या पतला रखना चाहते हैं उसी के अनुसार पानी मिला दें और उसे 3-4 मिनट तक पकाने दें। फिर गैस बंद कर, गरम मसाला और आधा हरा धनिया मिला दें। अब इसे बाउल में निकालकर हरा धनिया व मक्खन डालकर सजाइए और पराठे, चपाती या चावल किसी के भी साथ खाएं