मक्के का सेवन दूर करेगा 5 सेहत समस्याओं को, जानिए घरेलू उपाय

Home Remedies of corn
मक्के की रोटी तो सर्दियों के मौसम में काफी पसंद की जाती है, लेकिन आपको मक्के के ये घरेलू नुस्खे शायद ही पता होंगे जो आपकी कई छोटी-मोटी समस्याओं को दूर कर सकते हैं। आइए, जानते हैं मक्के के 5 घरेलू नुस्खों के बारे में -


1 बलवर्धक : मक्के का तेल शर्बत में मिलाकर पीने से बल बढ़ता है।

* मक्के का तेल निकालने की विधि : ताजे दूधिया मक्का के दाने पीसकर शीशी में भरकर खुली हुई शीशी धूप में रखें। दूध सूख कर उड़ जाएगा और तेल शीशी में रह जाएगा। छान कर तेल को शीशी में भर लें और मालिश किया करें। दुर्बल बच्चों के पैरों पर मालिश करने से बच्चा जल्दी चलेगा।

2 खांसी, कूकर खांसी, जुकाम में फायदा : मक्के का भुट्टा जलाकर उसकी राख पीस लें। इसमें स्वादानुसार सेंधा नमक मिला लें। नित्य चार बार चौथाई चम्मच गर्म पानी से फॉक लें, लाभ होगा।
3 पेशाब की जलन : ताजा मक्के को पानी में उबालकर, उस पानी को छानकर मिश्री मिलाकर पीने से पेशाब की जलन, गुर्दों की कमजोरी दूर हो जाती है।

4 पथरी : मक्का के भुट्टे जलाकर राख कर लें। जौ जलाकर राख कर लें। दोनों को अलग-अलग पीस कर अलग-अलग शीशियों में भरकर उन शीशियों पर नाम लिख दें। एक कप पानी में दो चम्मच मक्का की राख घोलें फिर छानकर इस पानी को पी जाएं, इससे पथरी गलती है, पेशाब साफ होती है।
5 यक्षमा : जिसे यक्षमा का पूर्वरूप हो उसे मक्का की रोटी खानी चाहिए।



और भी पढ़ें :