Home Remedies For Itching:खुजली की समस्या से राहत देंगे 5 घरेलू उपाय


अक्सर हमारी बॉडी पर किसी रिएक्शन की वजह से खुजली होने लगती है। खुजली अलग-अलग तरह से होती है। किसी को थोड़े समय में ठीक हो जाती है, तो किसी को 24 घंटे खुजली चलती है। घमौरियां, एलर्जी होने पर दाने होना, दाफड़, त्वचा लाल पड़ जाना...

इस तरह के रिएक्शन से घर में रहकर भी निजात पाई जा सकती है। तो आइए जानते हैं घर में कैसे खुजली से निजात मिल सकती है -


1.नारियल का तेल - नारियल के तेल की तासीर ठंडी होती है, इसलिए खुजली चलने पर सबसे पहले नारियल का तेल जरूर लगाएं। त्वचा लाल होने पर, घमौरियां होने पर नारियल का तेल लगा सकते हैं। गर्मी के दिनों में आर्टिफिशियल ज्वेलरी पहनने पर फुंसियां हो जाती है तो आप नारियल का तेल लगाकर पाउडर लगा लीजिए।

2.एलोवेरा जेल - खुजली वाले स्थान पर एलोवेरा जेल लगाकर हल्के हाथों से घिस लीजिए। जल्द आराम मिलेगा। एलोवेरा जेल ठंडा होता है। चेहरे पर भी लगाने से फुंसी खत्म हो जाती है।

3.चंदन - जी हां, अगर गर्मी से आपको बॉडी पर खुजली हो रही है तो आप खुजली वाले स्थान पर चंदन भी लगा सकते हैं। इससे आपकी बॉडी में ठंडक पहुंचेगी और खुजली भी नहीं चलेगी। आप चंदन की जगह मुल्तानी मिट्टी भी लगा सकते हैं उससे भी ठंडक मिलेगी और जलन भी नहीं होगी।

4.दालचीनी - इसका सेवन खाने में लाभदायक माना जाता है। वहीं अगर खुजली से परेशान है तो आप प्रभावित स्थान पर दालचीनी लगा सकते हैं। दालचीन में थोड़ा सा पानी डालकर पेस्ट बना लें और खुजली वाली जगह पर लगा लें।

5.नीम का रस - जी हां, अगर आपको अचानक से खुजली
होने लग जाएं ऐसे में नीम का रस लगा सकते हैं। नीम के पत्तों में थोड़ा सा पानी डालकर पीस लें। पत्तियों का रस निकालकर खुजली वाली जगह पर लगा लें। थोड़ी देर में आराम मिल जाएगा।




और भी पढ़ें :